Create

सुंदर त्वचा के लिए योगासन - Sundar Skin Ke Liye Yoga

सुंदर त्वचा के लिए योगासन (source- google images)
सुंदर त्वचा के लिए योगासन (source- google images)

योग न केवल आपके दिमाग को अधिक सक्रिय और खुला बनाता है, बल्कि यह आपको एक अच्छा, टोंड शरीर पाने में भी सक्षम बनाता है। साथ ही यह रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। योग अभ्यास आपके कोर को मजबूत करेगा और आपकी प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करेगा। ग्लोइंग और शाइनी स्किन के लिए आप योगा भी कर सकते हैं। वायु प्रदूषण (air pollution), यूवी किरणें (UV rays), उतार-चढ़ाव भरा मौसम और आपके शरीर का हार्मोनल असंतुलन आपकी त्वचा पर भारी पड़ता है, बाजार में कई क्रीम और लोशन चमकती त्वचा को वापस लाने का वादा करते हैं, लेकिन हम सभी जानते हैं कि ये क्रीम कितने प्रभावी हैं और अगर योग का अभ्यास करके, आप स्वस्थ, चमकती त्वचा को प्राकृतिक रूप से प्राप्त कर सकते हैं, तो आप कुछ महंगा क्यों लेना चाहेंगे? सुंदर त्वचा के लिए कई योगासन हैं।

सुंदर त्वचा के लिए योगासन - Sundar Skin Ke Liye Yoga In Hindi

1. भुजंगासन (कोबरा मुद्रा)

कोबरा पोज़ आपकी छाती को खोलता है और आपके शरीर में तनाव और थकान को कम करता है। यह आपको ऑक्सीजन की अतिरिक्त आपूर्ति लेने में मदद करेगा इसलिए आप अपने शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पा सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा फिर से जीवंत हो जाएगी।

2. उष्ट्रासन (ऊंट मुद्रा)

यह मुद्रा एक तीव्र पीठ मोड़ जैसी है। यह आपके पसली के पिंजरे को खोलता है, इससे फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है और आपको अधिक ऑक्सीजन लेने की अनुमति मिलती है। गुरुत्वाकर्षण खिंचाव के साथ, आपके मस्तिष्क में रक्त परिसंचरण में वृद्धि होती है, इसका मतलब है कि संवेदी अंग उत्तेजित और सक्रिय होते हैं जो बालों के झड़ने में मदद करते हैं। यह मुद्रा आपके शरीर में हार्मोन को संतुलित करके तनाव को कम करने में भी मदद करती है।

3. मत्स्यासन (मछली मुद्रा)

यह मुद्रा आपके चेहरे और गले की मांसपेशियों को टोन करती है, जिससे यह एक अच्छा खिंचाव देता है। यह आपकी त्वचा के लिए चमत्कार करता है, यह आपकी त्वचा को मजबूत और चिकना करता है। यह थायरॉयड, पीनियल और पिट्यूटरी ग्रंथियों के कार्य को भी सामान्य करता है और हार्मोन को भी सामान्य करता है, इसलिए त्वचा की स्थिति में सुधार लाने के लिए अग्रणी।

4. हलासन (हल मुद्रा)

यह मुद्रा पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण को भी बढ़ावा देती है और आपके सभी अंगों को महत्वपूर्ण पोषण प्रदान करती है। यह मुद्रा नींद की समस्याओं में भी मदद करती है, यह अनिद्रा और बेचैन नींद में मदद करेगी, हम सभी जानते हैं कि एक अच्छी नींद हमें सुंदर और चमकदार बनाए रखने में क्या महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

5. सलंबा सर्वांगासन (कंधे का स्टैंड)

यह मुद्रा गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव को उलट देती है। इन्वर्शन चेहरे की चमक को बढ़ाने, आपकी त्वचा को मोटा करने और झुर्रियों को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। यह मुद्रा आपके मस्तिष्क को रक्त भेजती है, जो आपके शरीर और त्वचा को गहरे स्तर पर पोषण देती है, जिससे आप जवां दिखते हैं। यह सबसे अच्छा एंटी-एजिंग व्यायाम है जो तत्काल परिणाम दे सकता है (यह निश्चित रूप से लगभग तुरंत आपको हल्का और युवा महसूस कराएगा।

6. त्रिकोणासन (त्रिकोण मुद्रा)

यह मुद्रा मन और शरीर का संतुलन प्रदान करती है और आपके अंगों में स्थिरता का आश्वासन देती है। यह आपकी छाती, फेफड़े और हृदय को खोलता है और आपको अधिक ऑक्सीजन प्रदान करता है जो तरोताजा महसूस करने का एक शानदार तरीका है। चमकदार खूबसूरत त्वचा पाने के लिए इस आसन को दोनों तरफ से दोहराएं।

7. पवनमुक्तासन (पवनमुक्ति मुद्रा)

यह मुद्रा पाचन में सुधार करती है। साथ ही, घुटनों को शरीर से दबाने से उत्पन्न संपीड़न तंत्रिका तंत्र पर एक प्राकृतिक डाउन रेगुलेटिंग प्रभाव डालता है, इसलिए आपकी सभी मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है। पवन राहत मुद्रा कब्ज को ठीक करने में भी मदद करती है, जो मुंहासों को रोकेगी और आपको स्पष्ट और अधिक युवा त्वचा देने में मदद करेगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment