Create
Notifications

बर्ड फ्लू के लक्षण- Bird Flu ke Lakshan

 बर्ड फ्लू के लक्षण(फोटो:jagran.com)
बर्ड फ्लू के लक्षण(फोटो:jagran.com)
reaction-emoji
Ritu Raj

बर्ड फ्लू एक ऐसा वायरस है जो एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस H5N1 (Avian Influenza Virus) की वजह से होता है। यह वायरस वैसे तो पक्षियों को अपना शिकार बनाता है लेकिन इंसान भी इससे संक्रमित हो सकते हैं। बर्ड फ्लू इंफेक्शन चिकन, टर्की, गीस, मोर और बत्तख जैसे पक्षियों में तेजी से फैलता है। यह इन्फ्लूएंजा वायरस इतना खतरनाक होता है कि इससे इंसान व पक्षियों की मौत भी हो सकती है।

अभी तक एच5एन1 (H5N1) और एच7एन9 (H7N9) को बर्ड फ्लू वायरस को ऐसा प्रकार माना जाता है जो इंसान को भी संक्रमित कर सकते हैं लेकिन अब इस लिस्ट में एच5एन8 (H5N8) भी शामिल हो गया है। बर्ड फ्लू से संक्रमित पक्षियों के संपर्क में यदि जानवर भी आता है या फिर इंसान भी आए तो ये वायरस उनको अपनी चपेट में ले सकता है।

बता दें कि, बर्ड फ्लू सबसे तेजी से मुर्गियों (Bird Flu In chickens) में फैलता है। अगर संक्रमित पक्षी मृत हो और इसका सेवन किया जाए तो ये इंसानों के शरीर में पहुंच सकता है और उन्हें संक्रमित कर सकता है। ये वायरस संक्रमित पक्षी के मल, लार में लगभग 10 दिनों तक जिंदा रह सकता है।

बर्ड फ्लू के लक्षण (Symptoms of Bird Flu in Hindi)

बर्ड फ्लू के लक्षण भी सामान्य फ्लू जैसे ही होते हैं। इसमें सांस लेने में समस्या और हर वक्त उल्टी होने का एहसास इसके खास लक्षण हैं। इसके साथ ही कुछ और लक्षण हैं।

अन्य लक्षण...

बुखार

हमेशा कफ रहना

नाक बहना

सिर में दर्द रहना

गले में सूजन

मांसपेशियों में दर्द

दस्त होना

हर वक्त उल्टी-उल्टी सा महसूस होना

पेट के निचले हिस्से में दर्द रहना

सांस लेने में समस्या, सांस न आना, निमोनिया होने लगता है।

आंख में कंजंक्टिवाइटिस

ऊपर बताए गए लक्षण अगर आप में दिख रहे हैं तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है। क्योंकि, ज्यादा बढ़ जाने के बाद यह बीमारी जानलेवा भी हो जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...