Create

मलेरिया के लक्षण- Malaria ke lakshan

मलेरिया के लक्षण(फोटो:freepik)
मलेरिया के लक्षण(फोटो:freepik)

बारिश का मौसम शुरू होते ही मच्छरों से होने वाली बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इस मौसम में सबसे ज्यादा मलेरिया (symptoms of malaria) और डेंगू के मरीजों से अस्पतालों के बेड भर जाते हैं। मलेरिया मच्छरों की फीमेल प्रजाति एनोफिलीज (Anopheles) द्वारा काटने से होता है। इस मादा मच्छर में एक खास प्रकार का जीवाणु पाया जाता है जिसे मेडिकल भाषा में प्लाज्मोडियम (Plasmodium) नाम से जाना जाता है। प्लास्मोडियम की पांच प्रजातियां मनुष्यों को संक्रमित कर सकती हैं।

मलेरिया के मुख्य लक्षण Symptoms of Malaria in Hindi

सभी व्यक्तियों में मलेरिया (Malaria Symptoms in Hindi) के एक जैसे लक्षण नहीं होते हैं। कुछ मरीजों में इसके लक्षण समय पर दिख जाते हैं तो कुछ लोगों को इसका काफी लेट पता चलता है। मलेरिया के लक्षण ऐसे होते हैं...

ठण्ड लगने के साथ बुखार आना

मलेरिया का सबसे प्रमुख लक्षण है अचानक ठंड लगने लगती है और इसके कुछ ही देर बाद तेज बुखार आ जाता है। जो लगभग चार से छह घंटा तक रहता और फिर पसीना आकर उतर जाता है। इसके बाद आपको 36 से 48 घंटे तक बुखार रह सकता है। साथ ही बुखार हर दो-तीन दिन में फिर से आ जाता है।

तेज सरदर्द के साथ बुखार

मलेरिया के कुछ गंभीर मामले जिसके पीछे पी. फैल्सीपैरम ही जिम्मेदार होता है। ये संक्रमण के 6 से 14 दिन बाद होता है। इसमें तिल्ली और यकृत के आकार में वृद्धि, तेज सर दर्द, रक्त में ग्लूकोज की कमी जैसे अधोमधुरक्तता आदि लक्षण दिखाई देते हैं।

हांथ पांव में ऐंठने लगना

कई बार मलेरिया होने पर दिमाग में रक्त की आपूर्ति में कमी आ जाती है। ज्यादा असर होने पर हाथ-पांव में अजीब सी ऐंठन आ जाती है। कुछ बच्चों का मानसिक विकास तक रुक जाता है।

मलेरिया के अन्य लक्षण other symptoms of malaria in Hindi

ठंड लगना

तेज बुखार

सिरदर्द

गले में खराश

पसीना आना

थकान

बैचेनी होना

उल्टी आना

एनीमिया

मांसपेशियों में दर्द

ब्लडी स्टूल (मल में खून आना)

आमतौर पर बीमार महसूस करना

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment