खाने में ही नहीं खूबसूरती में भी काम आती है इमली, ऐसे करें इस्तेमाल 

खाने में ही नहीं खूबसूरती में भी काम आती है इमली, ऐसे करें इस्तेमाल
खाने में ही नहीं खूबसूरती में भी काम आती है इमली, ऐसे करें इस्तेमाल

इमली का इस्तेमाल आपने अभी तक सिर्फ खाने में ही किया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं, चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने का काम भी इमली करती है। जी हां, सुनने में भले ही अजीब लगेगा, क्योंकि इमली का उपयोग लोग खाने में ही करते आए हैं। सांभर बिना इमली के अधूरा लगता है। वहीं लोग इमली की चटनी खाना भी पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप इमली के ये गुण जान लेंगे कि ये किस तरह से आपकी खूबसूरती के लिए भी काम आती है, तो आज से ही आप इसका सेवन करने के साथ साथ, इसका त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने में भी इस्तेमाल करने लगेंगे। तो आइए जानते हैं किस तरह से ये उपयोगी होती है।

खाने में ही नहीं खूबसूरती में भी काम आती है इमली, ऐसे करें इस्तेमाल Tamarind is useful not only in food but also in beauty, use it like this in hindi

एंटी एजिंग (Anti aging) के लिए करें इमली के फेस पैक का इस्तेमाल। इस तरह से करें तैयार -

इमली को गर्म पानी में डालकर पहले इसका पल्प निकाल लें। इसके बाद इसके पल्प में एक चम्मच हल्दी, बेसन और नींबू मिलाएँ। अच्छे से मिला लेने के बाद इसको आप अपनी गर्दन पर, हाथों और पैरों पर भी लगा सकते हैं। 10 से 15 मिनट के बाद सूख जाने पर इसे पानी से धोलें। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी टैनिंग को कम करने में मदद करता है।

इमली में ऑलिव ऑयल (Olive oil) मिलाकर चेहरे पर लगाने से टैनिंग और दाग धब्बे बहुत हद तक कम हो सकते हैं। इसको लगाने के लिए आप हफ्ते में कम से कम दो बार इसका उपयोग जरूर करें। पैक बनाने के लिए इमली का पल्प निकालें, एक से 2 चम्मच ऑलिव ऑयल डालें और फिर इसे चेहरे पर करीब 10 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। सूखने पर इसको पानी से धोएं और चेहरे पर क्रीम लगालें।

डार्क सर्कल (Darkcirles) हटाने के लिए इमली का पैक बहुत उपयोगी होता है। इसका पैक तैयार करने के लिए आप सबसे पहले इमली का पल्प लें, उसमें एक चम्मच शहद, एक चम्मच हल्दी, मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। नियमित तौर पर इसका इस्तेमाल करें। आप देखेंगे कुछ ही समय में डार्क सर्कल कम होने लगेंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now