Create

ततैया काटने का घरेलू उपाय : Tataiya Katne Ka Gharelu Upay

ततैया काटने का घरेलू उपाय (फोटो - sportskeeda hindi)ततैया काटने का घरेलू उपाय
ततैया काटने का घरेलू उपाय (फोटो - sportskeeda hindi)ततैया काटने का घरेलू उपाय
reaction-emoji
Naina Chauhan

ततैया के काटने के बाद शरीर में जलन, दर्द और सूजन होनी शुरू हो जाती हैं। ततैया मधुमक्‍खी की भांति उड़ने वाली प्रजाति का जीव है। ततैया का डंक भी मधुमक्‍खी के डंक की तरह जहरीले होता हैं। लेकिन घबराइए नहीं क्‍योंकि ततैया के डंक को कुछ घरेलू उपचारों के प्रयोग से ठीक किया जा सकता हैं। आइए ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों की जानते हैं।

ततैया काटने का घरेलू उपाय : Tataiya Katne Ka Gharelu Upay In Hindi

ठंडी सिंकाई - कुछ भी करने से पहले दर्द और खुजली को कम करने के लिए प्रभावित हिस्‍से पर ठंडी सिंकाई करें। ठंडी सिंकाई नसों को स्‍तब्‍ध करके सूजन को कम करती है। ततैया के डंक को दूर करने के लिए ठंडे पानी के बाउल में कुछ बर्फ के क्‍यूब मिलायें। फिर इस पानी में कपड़े को भिगोकर और अतिरिक्‍त पानी को निकालकर, डंक वाले हिस्‍से पर सीधा लगायें।

बेकिंग सोडा - बेकिंग सोडा ततैया के डंक के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार है। बेकिंग सोडा की क्षारीय प्रकृति डंक को बेअसर करने में मदद करती है। यह दर्द और खुजली से तत्काल राहत प्रदान करता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन, दर्द और लालिमा को कम करने में मदद करता है।

सेब साइडर सिरका - सफेद सिरका और सेब साइडर सिरका दोनों ततैया के डंक का प्रभावी तरीके से उपचार करता है। ततैया के डंक को दूर करने के लिए कॉटन बॉल को कच्‍चे, अनफिल्‍टर्ड सेब साइड सिरके या सफेद सिरके में डूबोकर प्रभावित हिस्‍से पर 5 से 10 मिनट के लिए लगायें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...