Create

टीथ व्हाइटनिंग कराने के नुकसान : Teeth Whitening Karane Ke Nuksan

टीथ व्हाइटनिंग कराने के नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
टीथ व्हाइटनिंग कराने के नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)

चमकदार दांत हर किसी की स्माइल और चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा सकते है लेकिन अगर आपके दांत सफेद न हो या दांतों में अलगाव हो, तो निश्चित ही आप टीथ व्हाइटनिंग के बारे में सोचते हैं। इसमें व्हाइटनिंग टूथपेस्ट, ओवर-द-काउंटर जैल, रिन्स, स्ट्रिप्स, ट्रे और वाइटनिंग उत्पाद शामिल हैं लेकिन क्या आपको पता है टीथ व्हाइटनिंग पूरी तरह से सुरक्षित है या नहीं। हो सकता है कि टीथ व्हाइटनिंग कराने के बाद आपको दांतों में झनझनाहट, दर्द और जलन महसूस हो। खासकर ऐसा उन स्थितियों में होने की अधिक संभावना होती है, जब आपके दांत अधिक संवेदनशील हो और पहले से कोई अन्य परेशानी हो क्योंकि ब्लीचिंग से आपके दांत और संवेदनशील हो सकते है। जानते हैं टीथ व्हाइटनिंग के नुकसान।

टीथ व्हाइटनिंग कराने के नुकसान : Teeth Whitening Karane Ke Nuksan In Hindi

दांतों की संवेदनशीलता पर असर - टीथ व्हाइटनिंग कराने के बाद हो सकता है कि दांत थोड़े समय के लिए अधिक संवेदनशील हो जाएं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि व्हाइटनिंग के दौरान ब्लीचिंग एजेंट के दांतों के संपर्क में आते हैं। साथ ही कुछ खास खाद्य पदार्थों को खाने या पीने के दौरान जलन या झनझनाहट का एहसास हो सकता है।

ऊतकों में जलन की समस्या - इस रासायनिक प्रक्रिया के बाद मुंह के नरम ऊतकों में जलन महसूस हो सकती है। इससे ऊतकों में सूजन और जलन की परेशानी भी हो सकती है। अगर ये अधिक असहनीय हो जाते हैं, तो कई बार खून आने की दिक्कत भी देखने को मिल सकती है।

अवांछित परिणाम - कई बार टीथ वाइटनिंग के बाद ये देखने को भी मिलता है कि आपको मनचाहे परिणाम नहीं मिलते है। कई बार टीथ व्हाइटनिंग के बाद दांत सफेद होने की बजाय उनमें धुंधलापन या ग्रे पारभासी रंग आने लगता है। यह आपके लुक और दांतों को भी खराब कर सकते हैं। साथ ही अगर आप कैप, क्राउन, विनियर या फिलिंग्स हैं, तो वाइटनिंग सॉल्यूशन उन पर काम नहीं करेगा। ऐसे में आपको तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment