Create
Notifications

टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन बढ़ाना है तो पुरुष डाइट में शामिल करें ये हर्ब्स : Testosterone Hormone Badhane Ke Liye Herbs

टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन बढ़ाना है तो पुरुष डाइट में शामिल करें ये हर्ब्स (फोटो - sportskeeda hindi)
टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन बढ़ाना है तो पुरुष डाइट में शामिल करें ये हर्ब्स (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan
visit

टेस्टोस्टेरोन एक सेक्स हार्मोन है, जो पुरुषों में अधिक मात्रा में पाया जाता है। थकान, कामेच्छा में कमी, मूड स्विंग, ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत और बालों में कमी आना पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की कमी के लक्षण (low testosterone symptoms) होते हैं। लेकिन पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का संतुलन में होना बहुत जरूरी होता है। टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने के लिए आप आयुर्वेद (Testosterone Booster) की मदद ले सकते हैं। केसर, अश्वगंधा और सफेद मूसली समेत कई ऐसी जड़ी बूटियां हैं, जिनकी मदद से पुरुष अपने सेक्स हार्मोन यानी टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को संतुलन में रख सकते हैं। जानते हैं टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने के लिए जड़ी-बूटी-

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कैसे बढ़ाएं (Testosterone Booster Ayurvedic)

केसर (Kesar Increase Testosterone) - आयुर्वेद में केसर का उपयोग कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। आप चाहें तो अपने टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने के लिए भी केसर का सेवन कर सकते हैं। केसर (Kesar Benefits) पुरुषों की फर्टिलिटी को भी बढ़ाता है।

सफेद मूसली से बढाएं टेस्टोस्टेरोन (Safed Musli Increase Testosterone) - आयुर्वेद में सफेद मूसली का उपयोग सामान्य से लेकर गंभीर बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। वहीं आयुर्वेद में सफेद मूसली को पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद (Safed Musli Benefits) बताया गया है, क्योंकि यह उनके शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है।

अश्वगंधा (Ashwagandha to Increase Testosterone) - अश्वगंधा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। अश्वगंधा कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद (Ashwagandha Benefits in Hindi) होता है। पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने के लिए भी अश्वगंधा का उपयोग किया जा सकता है। अश्वगंधा एक बेहतरीन टेस्टोस्टेरोन बूस्टर (Testosterone Booster) है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now