Summer गर्मियों में गुलाब का शरबत पीने के हैं बहुत से फायदे 

गर्मियों में गुलाब का शरबत पीने के हैं बहुत से फायदे
गर्मियों में गुलाब का शरबत पीने के हैं बहुत से फायदे

गर्मियों (Summers) में खुद को अंदर से ठंडा रखने के लिए लोग तरह तरह के उपाय करते हैं। ठंडी चीजों का सेवन करना जैसे आम पन्ना (Mango Panna) , बेल का शरबत, लस्सी, छाछ आदी। लेकिन क्या आप जानते हैं गुलाब का शरबत भी गर्मियों में कितना ज्यादा फायदेमंद होता है। जी हां, अगर आप गर्मियों में गुलाब से बने शरबत का सेवन करते हैं, तो स्वाद में तो ये अच्छा लगता ही है, इसके अलावा सेहत (Health) के लिए भी इसके फायदे देखे जा सकते हैं। आज आपको इस लेख में हम इन्हीं कुछ फायदों के बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं।

गर्मियों में गुलाब का शरबत पीने के हैं बहुत से फायदे

There are 4 benefits of drinking rose syrup in summer in hindi

पेट की गर्मी को करता है शांत - गर्मियों में गुलाब का शरबत पीने से पेट की गर्मी (Reduce stomach heat) को शांत रखने में मदद मिलती है। दरअसल गुलाब की तासीर ठंडी होती है और यदि आप इसका सेवन गर्मियों में करते हैं, तो पेट से संबंधित कई समस्याओं में भी इसके लाभ देखने को मिलते हैं।

मन होता है शांत - गर्मियों में वैसे भी मन बहुत ज्यादा विचलित रहता है। अगर ऐसे में आप गुलाब के शरबत का सेवन करते हैं, तो इससे एंजाइटी (Anxiety) लेवल भी कम होता है। जिससे स्ट्रेस (Stress) कम होने भी मदद मिलती है। इसलिए गुलाब के शरबत का सेवन करना फायदेमंद होता है।

पाचन के लिए लाभदायक - पाचन (Digestion) के लिए गुलाब का शरबत लाभकारी होता है। दरअसल इसमें फाइबर (Fiber) की अधिक मात्रा होती है। ऐसे में अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो ये पेट को ठंडा रखने के साथ ही साथ खाने को पचाने में भी मददगार साबित होता है।

लू लगने से बचाएं - गर्मियों में लू बहुत ज्यादा चलती है, जिसके कारण कई लोग बीमार पड़ते हैं, ऐसे में अगर आप गुलाब के शरबत का सेवन करते हैं, लू (Heat stroke) से भी खुद को बचा सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं भी बाहर निकलने के पहले एक ग्लास इस शरबत का सेवन करें। लू से बचे रहने में मददगार होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now