सर्दियों में डैंड्रफ से छुटकारा दिलाये ये 10 घरेलू नुस्खे

सर्दियों में डैंड्रफ से छुटकारा दिलाये ये 10 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सर्दियों में डैंड्रफ से छुटकारा दिलाये ये 10 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

डैंड्रफ (dandruff), वे खतरनाक सफेद परतें जो सर्दियों के महीनों के दौरान आपकी खोपड़ी पर कहर बरपा सकती हैं, कष्टप्रद और शर्मनाक दोनों हो सकती हैं। शुष्क, ठंडी हवा का संयोजन और हीटिंग सिस्टम का बार-बार उपयोग समस्या को बढ़ा सकता है। हालाँकि, आपको रूसी से छुटकारा पाने के लिए महंगे शैंपू और उपचार पर निर्भर रहने की ज़रूरत नहीं है। इस सर्दी के मौसम में डैंड्रफ से निपटने में आपकी मदद के लिए यहां 10 प्रभावी घरेलू उपचार दिए गए हैं:-

सर्दियों में डैंड्रफ से छुटकारा दिलाये ये 10 घरेलू नुस्खे (These 10 home remedies will get rid of dandruff in winter in hindi)

youtube-cover

नारियल तेल: शैम्पू करने से पहले अपने सिर पर गर्म नारियल तेल की मालिश करें, इसे कम से कम 30 मिनट तक लगा रहने दें। नारियल तेल के प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग गुण सूखापन और परतदारपन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

टी ट्री ऑयल: टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को कैरियर ऑयल में घोलें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। चाय के पेड़ के तेल में एंटीफंगल गुण होते हैं जो अक्सर रूसी से जुड़े फंगस से लड़ सकते हैं।

एलोवेरा: ताजा एलोवेरा जेल को अपने स्कैल्प पर लगाएं और धोने से पहले इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। एलोवेरा में सुखदायक और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो खुजली और परतदारपन को कम कर सकते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर: पानी और एप्पल साइडर विनेगर को बराबर मात्रा में मिलाएं और शैम्पू करने के बाद अंतिम कुल्ला के रूप में इसका उपयोग करें। यह आपके सिर के पीएच संतुलन को बहाल करने और रूसी को कम करने में मदद कर सकता है।

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे धीरे-धीरे अपने स्कैल्प पर लगाएं। मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और रूसी को कम करने के लिए अच्छी तरह से धो लें।

दही: सादे दही को अपने स्कैल्प पर लगाएं और धोने से पहले इसे लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें। दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स स्कैल्प को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

नीम की पत्तियां: नीम की पत्तियों को उबालें और उस पानी का उपयोग बालों को धोने के लिए करें। नीम में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो रूसी का इलाज करने में मदद कर सकते हैं।

नींबू का रस: ताजे नींबू के रस से अपने स्कैल्प पर मालिश करें, फिर कुछ मिनटों के बाद इसे धो लें। नींबू की अम्लता रूसी को नियंत्रित करने और खोपड़ी के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकती है।

मेथी के बीज: मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें, फिर उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और धोने से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ दें। मेथी में रोगाणुरोधी गुण होते हैं और रूसी को कम कर सकते हैं।

प्याज का रस: हालांकि यह सबसे सुखद विकल्प नहीं हो सकता है, लेकिन प्याज का रस रूसी के इलाज में प्रभावी हो सकता है। इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं, 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अच्छी तरह शैम्पू कर लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar