इन 12 चीज़ों में होता है दूध से भी ज्यादा कैल्शियम

इन 12 चीज़ों में होता है दूध से भी ज्यादा कैल्शियम (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
इन 12 चीज़ों में होता है दूध से भी ज्यादा कैल्शियम (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

कैल्शियम मानव शरीर के लिए एक आवश्यक खनिज है, जो मजबूत हड्डियों, दांतों और विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण है। जबकि दूध को अक्सर कैल्शियम का प्राथमिक स्रोत माना जाता है, ऐसे कई अन्य खाद्य पदार्थ हैं जिनमें दूध से अधिक कैल्शियम होता है। इस लेख में, हम इनमें से कुछ विकल्पों का पता लगाएंगे और उनके पोषण संबंधी लाभों पर चर्चा करेंगे।

youtube-cover

इन 12 चीज़ों में होता है दूध से भी ज्यादा कैल्शियम (These 12 things contain more calcium than milk in hindi)

सार्डिन

सार्डिन मछली कैल्शियम का एक पावरहाउस है, 3.75-औंस के डिब्बे में लगभग 325 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। वे ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन डी से भी समृद्ध हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

ग्रीन कोलार्ड

एक कप पके हुए कोलार्ड ग्रीन्स में लगभग 268 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। ये पत्तेदार साग न केवल कैल्शियम से भरपूर होते हैं बल्कि कई अन्य विटामिन और खनिज भी प्रदान करते हैं।

टोफू

सोयाबीन से बना टोफू, कैल्शियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो प्रति 3.5-औंस सर्विंग में लगभग 130 मिलीग्राम प्रदान करता है। यह एक बहुमुखी भोजन है जिसे विभिन्न व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है।

बादाम

बादाम कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है, इसमें प्रति औंस लगभग 76 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। वे स्वस्थ वसा, फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भी भरपूर हैं।

चिया बीज

चिया बीज छोटे लेकिन शक्तिशाली होते हैं, 1 औंस में लगभग 177 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इनमें फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी उच्च मात्रा में होते हैं।

डिब्बाबंद सैमन

हड्डियों सहित डिब्बाबंद सैमन, प्रति 3.5-औंस सर्विंग में लगभग 232 मिलीग्राम कैल्शियम प्रदान करता है। यह विटामिन डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड का भी अच्छा स्रोत है।

पौधे-आधारित दूध

कई पौधे-आधारित दूध, जैसे बादाम का दूध, सोया दूध और जई का दूध, कैल्शियम से भरपूर होते हैं और अक्सर नियमित गाय के दूध की तुलना में प्रति सेवन में अधिक कैल्शियम होता है। सटीक कैल्शियम सामग्री ब्रांड के अनुसार भिन्न होती है, लेकिन यह प्रति कप 300-500 मिलीग्राम तक हो सकती है।

तिल के बीज

तिल के बीज कैल्शियम से भरपूर होते हैं और लगभग 280 मिलीग्राम प्रति औंस होते हैं। अतिरिक्त स्वाद और पोषण के लिए इन्हें विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है।

अंजीर

अंजीर कैल्शियम का एक आश्चर्यजनक स्रोत है, केवल आधा कप सूखे अंजीर में लगभग 50 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है। वे आहार फाइबर और विभिन्न विटामिनों का भी अच्छा स्रोत हैं।

सफेद सेम

सफेद बीन्स, जैसे नेवी बीन्स, पकाए जाने पर प्रति आधा कप में लगभग 130 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। ये प्रोटीन और फाइबर से भी भरपूर होते हैं।

केल

केल एक और पत्तेदार साग है जो कैल्शियम से भरपूर होता है, एक कप पके हुए केल में लगभग 180 मिलीग्राम होता है।

संतरे

हालांकि संतरे कुछ अन्य विकल्पों की तरह कैल्शियम से भरपूर नहीं हैं, फिर भी संतरे कैल्शियम का एक मूल्यवान स्रोत हैं, एक बड़े संतरे में लगभग 70 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। वे विटामिन सी से भी भरपूर होते हैं, जो कैल्शियम अवशोषण में सहायता करता है।

youtube-cover

दूध कैल्शियम का एकमात्र स्रोत नहीं है, और कई खाद्य पदार्थ प्रति सेवन अधिक कैल्शियम प्रदान करते हैं। अपने आहार में विभिन्न प्रकार के कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपको अपनी दैनिक कैल्शियम की जरूरतों को पूरा करने, मजबूत हड्डियों और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। चाहे आप शाकाहारी हों, लैक्टोज असहिष्णु हों, या बस अपने आहार में विविधता लाना चाहते हों, ये विकल्प आपके शरीर में कैल्शियम के इष्टतम स्तर को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now