Create

आयरन की कमी होने पर हो सकती है ये बीमारियां - Iron ki kami hone par jo sakti hai ye bimariyan

आयरन की कमी होने पर हो सकती है ये बीमारियां(फोटो:jagran.com)
आयरन की कमी होने पर हो सकती है ये बीमारियां(फोटो:jagran.com)

अगर शरीर में आयरन भरपूर मात्रा में न हो तो आपको कई बीमारियों (Iron Deficiency Diseases) का सामना करना पड़ सकता है। आयरन एक ऐसा मिनरल है जो बॉडी को मजबूती देने का काम करता है। महिलाओं (iron deficiency diseases in women) में इसकी कमी सबसे ज्यादा देखी जाती है। पीरियड्स के दिनों में ज्यादा ब्लीडिंग होने के बाद और नई माओं के बच्चे के विकास के लिए दोगुने आयरन की मात्रा की जरूरत होती है। आयरन हीमोग्लोबिन का जरूरी घटक है।

शरीर में आयरन की कमी होने पर कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जैसे कि लगातार सिर में दर्द होना, बेहोसी या चक्कर आना, थकान महसूस करना आदि। इसके साथ ही सांस लेने में तकलीफ महसूस होना, बेचैनी की शिकायत भी होती है। स्वास्थ्य के साथ ही इसका प्रभाव आपकी स्किन पर भी देखने को मिलता है।

आयरन की कमी होने पर लक्षण |Symptoms of iron deficiency diseases

इम्युनिटी वीक होना

पैरों में दर्द और थकान

शरीर में लगातार बना रहता है थकान

बाल रुखे हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं

बार-बार बैचनी और घबराहट महसूस होना

आयरन की कमी से होने वाली बीमारियां (Iron deficiency diseases)

आयरन की कमी होने पर शरीर में थकान और कमजोरी बनी रहती है। इससे खून और हीमोग्लोबिन की कमी भी आ जाती है। भरपूर मात्रा में आयरन न मिलने पर एनेमिया जैसी गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। एनेमिया की समस्या आमतौर पर महिलाओं में ज्यादा देखनो को मिलती है। इसके साथ ही आयरन की कमी से दिल के सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। दिल के साथ ही फेफड़ों से जुड़ी समस्या भी पनपने लगती है। दिल की धड़कने तेज हो सकती है, हार्ट में दर्द की समस्या शुरू हो सकती है।

आयरन के मांसाहारी स्रोत (non vegetarian sources of iron)

आयरन की कमी को पूरा करने के लिए मीट, चिकन, मटन, फिश, सेलमन फिश को अपने रोजाना डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे शरीर स्वस्थ बना रहेगा साथ ही आयरन की कमी भी दूर हो जाएगी।

आयरन के शाकाहारी स्रोत (vegetarian sources of iron)

लौकी, कद्दू, आलू, चुकंदर, ड्राई फ्रूट्स, हरे पत्तेदार सब्जी आदि चीज़ें अपने रोजाना डाइट में शामिल करें। इससे आपके शरीर में आयरन की कमी खत्म हो जाएगी साथ ही आप स्वस्थ भी बने रहेंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment