डिप्रेशन से जल्दी लड़ने में मदद करते हैं ये फूड्स!

These foods help in fighting depression quickly!
डिप्रेशन से जल्दी लड़ने में मदद करते हैं ये फूड्स!

डिप्रेशन उदासी, निराशा और रोजमर्रा की गतिविधियों में रुचि की कमी की लगातार भावनाओं की विशेषता है। अवसाद के इलाज के लिए जहां दवा और थेरेपी महत्वपूर्ण हैं, वहीं मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में आहार भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

आज हम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में चर्चा करेंगे जो डिप्रेशन से जल्दी लड़ने में मदद कर सकते हैं।

फैटी मछली

वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड आवश्यक वसा हैं जो शरीर अपने आप नहीं बना सकता है और आहार के माध्यम से प्राप्त किया जाना चाहिए। इन वसाओं को शरीर में सूजन को कम करने के लिए दिखाया गया है, जो अवसाद से जुड़ा हुआ है।

इसके अलावा, वे सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन को विनियमित करने में मदद करते हैं, जो मूड को विनियमित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

youtube-cover

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट न केवल एक स्वादिष्ट इलाज है बल्कि मूड-बूस्टिंग लाभ भी है। इसमें फ्लेवोनॉयड्स होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

इसके अतिरिक्त, डार्क चॉकलेट में फेनिलथाइलामाइन होता है, जो एक यौगिक है जो मस्तिष्क में एंडोर्फिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है। एंडोर्फिन रसायन होते हैं जो खुशी और कल्याण की भावना पैदा करते हैं।

जामुन

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रसभरी जैसे जामुन एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। इनमें एंथोसायनिन भी होता है, जो ऐसे यौगिक होते हैं जो जामुन को उनका जीवंत रंग देते हैं। एंथोसायनिन शरीर में सूजन को कम करने के लिए दिखाया गया है, जो अवसाद से जुड़ा हुआ है।

इसके अतिरिक्त, जामुन में विटामिन सी होता है, जो मूड को नियंत्रित करने वाले न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है।

दाने और बीज

बादाम, अखरोट और कद्दू के बीज जैसे मेवे और बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो मस्तिष्क स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद करते हैं। उनमें विटामिन ई होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो मस्तिष्क को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है।

दाने और बीज!
दाने और बीज!

इसके अलावा, उनमें मैग्नीशियम होता है, जो मूड को नियंत्रित करने वाले न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है।

पत्तेदार साग

पालक, केल और ब्रोकली जैसे पत्तेदार साग पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो मस्तिष्क स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। इनमें फोलेट होता है, जो मूड को नियंत्रित करने वाले न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है।

इसके अतिरिक्त, उनमें विटामिन सी होता है, जो मस्तिष्क को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
Be the first one to comment