ये संकेत बतातें हैं की आपका मानसिक स्वास्थ्य दिन-ब-दिन खराब होता जा रहा है!

These signs show that your mental health is getting worse day by day.
ये संकेत बतातें हैं की आपका मानसिक स्वास्थ्य दिन-ब-दिन खराब होता जा रहा है!

मानसिक स्वास्थ्य समग्र तंदुरूस्ती का एक महत्वपूर्ण पहलू है, और हमारे मानसिक स्वास्थ्य में बदलावों पर ध्यान देना आवश्यक है। शारीरिक स्वास्थ्य की तरह, मानसिक स्वास्थ्य भी समय के साथ बिगड़ सकता है, और उन संकेतों से अवगत होना महत्वपूर्ण है जो मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट का संकेत देते हैं।

यहां कुछ संकेत दिए गए हैं कि आपका मानसिक स्वास्थ्य दिन-ब-दिन बिगड़ता जा रहा है:

चिड़चिड़ापन बढ़ना: यदि आप खुद को आसानी से चिड़चिड़े या क्रोधित होते हुए पाते हैं, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ रहा है। बढ़ी हुई चिड़चिड़ापन अवसाद, चिंता या अन्य मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों का लक्षण हो सकता है।

निराशा की भावना: अगर आपको लगता है कि कोशिश करने का कोई मतलब नहीं है, या कुछ भी कभी बेहतर नहीं होगा, तो यह आपके मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट का संकेत हो सकता है। निराशा की भावना अवसाद का एक सामान्य लक्षण है, और यदि आप इस लक्षण का अनुभव कर रहे हैं तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

गतिविधियों में रुचि का कम होना: यदि आप खुद को उन गतिविधियों में रुचि खोते हुए पाते हैं जिनमें आप आनंद लेते थे, तो यह संकेत हो सकता है कि आपका मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ रहा है। यह अवसाद का एक सामान्य लक्षण है, लेकिन यह अन्य मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों का भी लक्षण हो सकता है।

भूख में बदलाव:

भूख में बदलाव!
भूख में बदलाव!

यदि आप अपनी भूख में महत्वपूर्ण बदलाव महसूस कर रहे हैं, तो यह आपके मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट का संकेत हो सकता है। अवसाद और चिंता दोनों ही भूख को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे या तो भूख कम हो सकती है या बढ़ सकती है।

ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई: यदि आपको ध्यान केंद्रित करने या कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती है, तो यह संकेत हो सकता है कि आपका मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ रहा है। यह अवसाद, चिंता और अन्य मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों का एक सामान्य लक्षण है।

सामाजिक वापसी: यदि आप सामाजिक स्थितियों से बच रहे हैं या खुद को दूसरों से अलग कर रहे हैं, तो यह आपके मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट का संकेत हो सकता है। सामाजिक वापसी अवसाद, चिंता और अन्य मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों का एक सामान्य लक्षण है।

youtube-cover

आत्मघाती विचार: यदि आप आत्महत्या के विचारों का अनुभव कर रहे हैं, तो तुरंत सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। आत्महत्या के विचार अवसाद और अन्य मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों का एक गंभीर लक्षण हैं, और उन पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है।

शारीरिक लक्षण: यदि आप सिरदर्द, पेट में दर्द या थकान जैसे शारीरिक लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि आपका मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ रहा है। तनाव और चिंता दोनों ही शारीरिक लक्षण पैदा कर सकते हैं, और यदि आप इन लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now