Create
Notifications

यूरिक एसिड बढ़ने पर नहीं करना चाहिए इन 6 सब्जियों का सेवन- Uric Acid Badhne Par Nahi Karna Chaiye In Sabjiyo Ka Sevan

यूरिक एसिड बढ़ने पर नहीं करना चाहिए इन सब्जियों का सेवन(फोटो-Sportskeeda hindi)
यूरिक एसिड बढ़ने पर नहीं करना चाहिए इन सब्जियों का सेवन(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

आजकल की अनियमित जीवनशैली और गलत खान पान की वजह से ज्यादातर लोग किसी न किसी बीमारी के शिकार हो रहे हैं, उन्हीं में से एक यूरिक एसिड (Uric Acid) की बीमारी है। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। क्योंकि यूरिक एसिड बढ़ने पर किडनी (kidney) हार्ट (Heart) गठिया (Arthritis) जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए यूरिक एसिड को कंट्रोल करना जरूरी होता है। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि यूरिक एसिड बढ़ने पर ज्यादा नमकीन या ज्यादा मीठे भोजन का सेवन करने से मरीजों की परेशानियां बढ़ जाती है। ऐसे में आइए जानते हैं यूरिक एसिड बढ़ने पर कौन-कौन से सब्जी का सेवन नहीं करना चाहिए।

यूरिक एसिड बढ़ने पर नहीं करना चाहिए इन 6 सब्जियों का सेवन

बैंगन- यूरिक एसिड बढ़ने पर बैंगन (Brinjal) का सेवन हानिकारक साबित होता है। क्योंकि बैंगन में प्यूरिन पाया जाता है, जो यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ा सकता है। इसलिए यूरिक एसिड बढ़ने पर बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए।

मशरूम- मशरूम (mushroom) की सब्जी का सेवन स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाता है। लेकिन यूरिक एसिड बढ़ने पर मशरूम का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि मशरूम में प्रोटीन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है।

अरबी- अरबी की सब्जी कई बीमारियों में लाभदायक साबित होती है। लेकिन अगर किसी के शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ी हो, तो उसे अरबी का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से यूरिक एसिड का लेवल और बढ़ सकता है।

पालक- पालक (spinach) का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर पालक का सेवन काफी हानिकारक साबित होता है। क्योंकि पालक में प्रोटीन पाया जाता है, जो यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है।

बीन्स- यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने पर बीन्स (Beans) का सेवन नुकसानदायक साबित होता है। क्योंकि बीन्स का सेवन करने से यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है।

सूखे मटर- यूरिक एसिड बढ़ने पर सूखे मटर का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि सूखे मटर में प्यूरिन की अधिक मात्रा होती है, जो यूरिक एसिड के लेवल को और बढ़ा सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...