थायराइड कंट्रोल करने के लिए जरूर पिएं ये 3 तीन जूस : Thyroid Control Karne Ke Liye Jarur Piye ye 3 Juice

थायराइड कंट्रोल करने के लिए जरूर पिएं ये 3 तीन जूस (फोटो - sportskeeda hindi)
थायराइड कंट्रोल करने के लिए जरूर पिएं ये 3 तीन जूस (फोटो - sportskeeda hindi)

थायराइड की समस्या को कंट्रोल में रखने के लिए लोगों को अपने खान-पान में कुछ बदलाव करने होंगे तभी जाकर इस बीमारी से लड़ सकते हैं। इस बीमारी को दूर करने के लिए कुछ जूस होते हैं, जिसे पीकर आप थायराइड को कंट्रोल रख सकते हैं। इसमें लौकी का जूस भी शामिल है। थायराइड एक ऐसी सीरियस दिक्कत है, जिसके कारण वजन (weight) या तो बहुत तेज़ी से बढ़ जाता हैं या फिर एकदम तेजी से घट जाता है। थायराइड (Thyroid) (को कंट्रोल करने के लिए दवाओं की बजाय आप नैचुरली भी यानी की जूस का सेवन कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि ऐसे कौन से जूस हैं,जिसे पीकर आप थायराइड को कंट्रोल रख सकते हैं।

थायराइड कंट्रोल करने के लिए जरूर पिएं ये 3 तीन जूस -

जलकुंभी का जूस पीने से होगा फायदा - थायराइड को कंट्रोल करने के लिए जलकुंभी का जूस लाभकारी होता है। इस जूस को बनाने के लिए जलकुंभी के दो कप पत्ते और 2 सेब को अच्छी तरह से धोकर काट लें। इसके बाद इन दोनों चीजों को मिक्सर में अच्छी तरह से पीस लें। आप इसमें 1 चम्मच नींबू का रस भी मिला सकते हैं। कहा जाता है कि इसका सेवन करने से आपका वजन भी घटता है।

चकुंदर और गाजर का जूस भी है फायदेमंद - थायराइड की समस्या में चकुंदर और गाजर का जूस पीना लाभकारी होता है। इसके साथ ही इस जूस को पीने से शरीर में खून भी बढ़ता है और आयरन की कमी पूरी होती है।

लौकी का जूस - लौकी का जूस थायराइड की बीमारी को दूर करने के लिए फायदेमंद होता है। लौकी के जूस को सुबह खाली पेट पीने से थायराइड कम होने लगता है। लौकी का जूस पीने से एनर्जी बूस्ट होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan