Create

स्ट्रेस की वजह से झड़ रहे हैं बाल तो अपनाएं ये टिप्‍स : Stress Ki Wajah Se Jhad Rahe Hain Bal Toh Apnaye Ye Tips

स्ट्रेस की वजह से झड़ रहे हैं बाल तो अपनाएं ये टिप्‍स (फोटो - sportskeeda hindi)
स्ट्रेस की वजह से झड़ रहे हैं बाल तो अपनाएं ये टिप्‍स (फोटो - sportskeeda hindi)

हर महिला को अपने बालों से बहुत प्‍यार होता है। मगर आजकल पतले बाल और बालों के झड़ने की समस्‍या बहुत ही आम हो गई। वैसे तो बालों की खराब दशा के कई कारण होते हैं, मगर कुछ प्रमुख कारणों में से एक है तनाव लेना। तनाव के कारण व्यक्ति के शरीर में बहुत सी समस्‍याएं उत्‍पन्‍न होती है और तनाव आपके बालों को भी बुरी तरह से प्रभावित करता है। ऐसे में आपके बाल झड़ना और पतले होना शुरू हो जाते हैं। जानते हैं स्ट्रेस की वजह से झड़ रहे हैं बाल तो अपनाएं ये टिप्‍स।

स्ट्रेस की वजह से झड़ रहे हैं बाल तो अपनाएं ये टिप्‍स : Stress Ki Wajah Se Jhad Rahe Hain Bal Toh Apnaye Ye Tips In Hindi

1 . बालों में नियमित रूप से तेल की मालिश जरूर करनी चाहिए। इससे स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बालों की सेहत पर भी अच्‍छा असर पड़ेगा। अगर किसी के बाल ऑयली हैं, तो भी ऐसे में बालों में तेल लगाना चाहिए, समय - समय पर बालों को वॉश भी करते रहना चाहिए।

2 . अगर आप बहुत अधिक ट्रैवल करती हैं या फिर धूप में अधिक समय बिताती हैं, तो आपको बालों को कवर करके रखना चाहिए। इसके साथ ही बालों में सीरम लगा कर रखना चाहिए। इसके साथ ही आप अपने बालों में सन प्रोटेक्‍शन के लिए एलोवेरा जेल आदि भी लगा सकती हैं।

3 . अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ रहे हैं या फिर पतले हो गए हैं, तो ऐसे में आपको हेयर केमिकल ट्रीटमेंट और हीटिंग प्रोडक्‍ट्स से बचना चाहिए। इससे आपके बाल और भी ज्‍यादा कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लग जाते हैं।

4 . अपने बालों को वॉश करते वक्‍त शैंपू का भी कम इस्‍तेमाल करें। पहले आपको शैंपू को पानी में मिक्‍स कर लेना चाहिए और फिर उसे बालों में इस्‍तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से शैंपू में मौजूद कठोर तत्‍वों से आप अपने बालों को बचा सकती हैं।

5 . डाइट में प्रोटीन युक्‍त आहार को शामिल करना चाहिए। दरसअल, बाल प्रोटीन से ही बने होते हैं और प्रोटीन युक्‍त भोजन करने से बालों में प्रोटीन प्रचुर मात्रा पहुंचती रहती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment