Create
Notifications

बिना किसी क्रीम के डार्क सर्कल खत्म करने के लिए टिप्स : Bina Kisi Cream Ke Dark Circle Khatam Karne Ke Liye Tips

बिना किसी क्रीम के डार्क सर्कल खत्म करने के लिए टिप्स (फोटो - sportskeeda hindi)
बिना किसी क्रीम के डार्क सर्कल खत्म करने के लिए टिप्स (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

आज के समय में लोगों की व्यस्त लाइफस्टाइल (lifestyle) की वजह से कई समस्या देखने को मिल रही है। अब हर कोई पूरी रात जागता रहता है और स्लीप पैटर्न भी ज्यादातर लोगों के खराब ही हैं। इसके अलावा पौष्टिक डाइट भी ज्यादातर लोग नहीं खाते हैं और इस वजह से भी डार्क सर्कल आदि देखने को मिल सकते हैं। ऐसे में किसी को घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि अपनी कुछ लाइफस्टाइल में बदलाव करके डार्क सर्कल्स को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं कौन कौन सी लाइफस्टाइल टिप्स की मदद से आप अपने डार्क सर्कल्स (dark circle) को कम कर सकती है।

बिना किसी क्रीम के डार्क सर्कल खत्म करने के लिए टिप्स

पर्याप्त नींद लें - व्यक्ति को सबसे पहले अपनी स्लीप साइकिल को फिक्स करना चाहिए। अगर आपके सोने का पैटर्न एक नहीं हैं तो इसकी वजह से डार्क सर्कल (dark circle) और ज्यादा बढ़ सकते हैं। इसलिए एक ही समय पर रोज सोएं और रोज उठें।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं - कई बार जब व्यक्ति का शरीर डिहाइड्रेट हो जाता हैं तो इसकी वजह से भी काफी ज्यादा डार्क सर्कल होने लगते हैं इसलिए खुद को हाइड्रेट रखना चाहिए। ऐसे में खूब पानी (water) और तरल पदार्थों का सेवन करें।

नमक का सेवन सीमित करें - सबसे पहले नमक (salt) के सेवन को सीमित करें। नमक भी शरीर में डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है। इसलिए बाहर की चीजों का सेवन कम कर दें और घर पर भी नमक कम खाएं।

शराब का सेवन न करें - कई लोग ज्यादा शराब का सेवन करते हैं तो उनको भी डिहाइड्रेशन का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अपने शराब के सेवन पर प्रतिबंध लगा दें और हफ्ते में एक बार ही ड्रिंक आदि करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...