दिल की बीमारियों से बचने के लिए गेहूं की बजाय इस आटे की रोटी का करे सेवन  - Dil Ki Bimariyon Se Bachne Ke Liye Gehu Ki Ban Jaye Is Aate Ki Roti Ka Karein Sevean

दिल की बीमारियों से बचने के लिए गेहूं की बजाय इस आटे की रोटी का करे सेवन (फोटो - sportskeeda hindi)
दिल की बीमारियों से बचने के लिए गेहूं की बजाय इस आटे की रोटी का करे सेवन (फोटो - sportskeeda hindi)

एक व्यक्ति के रोजाना खाने की थाली में रोटी (roti) का अहम रोल होता है। रोटी के बिना खाने की थाली अधूरी होती है। आप चाहे दिनभर में कुछ भी खा लो लेकिन रोटी बिना खाना अधूरा ही रहता है।रोटी में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत अच्छी होती है। आपको बता दें ओट्स की रोटी (oats roti) गेहूं की रोटी (wheat roti) से ज्यादा फायदेमंद और गुणकारी होती है। यह रोटी खाने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी लाभकारी होती है।

बता दें गेहूं की रोटी में लगभग 100 कैलोरी होती है, जबकि एक छोटी गेहूं की रोटी में 90 कैलोरी और 110 कैलोरी की एक बड़ी रोटी हो सकती है। अगर हम 2-3 रोटियां खाते हैं, तो हम आसानी से 200-300 कैलोरी का सेवन कर सकते हैं।

दिल की बीमारियों से बचने के लिए गेहूं की बजाय इस आटे की रोटी का करे सेवन

ओट्स रोटी - ओट्स की रोटी (oats) लो कैलोरी रोटी होती है। ओट्स की रोटी में करीब 70 कैलोरी होती है। वहीं एक छोटे आकर की रोटी खाने से आपके शरीर को 60 कैलोरी मिलेगी। जबकि एक बड़ी रोटी खाने से शरीर को 80 कैलोरी मिलेगी। इस हिसाब से देखा जाए तो अगर आप दो रोटी खाते हैं तो शरीर को करीब 120-140 कैलोरी मिलती है। ऐसे में जो लोग डाइटिंग में हैं या कम कैलोरी वाला भोजन करने के लिए सोच रहे हैं, उन लोगों के लिए गेहूं की रोटी खाने के बजाय ओट्स रोटी खा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan