Create

वजन कम करने के लिए कलौंजी का ऐसे करें सेवन - Vajan Kam Karne Ke Liye Kalonji Ka Aise Kare Seven

वजन कम करने के लिए कलौंजी का ऐसे करें सेवन ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
वजन कम करने के लिए कलौंजी का ऐसे करें सेवन ( फोटो - Sportskeeda Hindi )

बढ़ता वजन (Increasing Weight) आज सबकी समस्या बनता जा रहा है। वजन से परेशान लोग तरह-तरह के उपाय करने में लगे रहते हैं। यही नहीं कुछ लोग तो वजन को कम करने के लिए सर्जरी भी करवा लेते हैं। लेकिन दुबारा उनका वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। वजन बढ़ने की समस्या अब आम बात हो चुकी है। लेकिन, इससे सेहत को जो नुकसान उठाने पड़ रहे हैं, वो और भी परेशानी वाला कारण बनता जा रहा है।

बच्चों से लेकर बड़े तक सभी बढ़ते वजन से परेशान हैं। लेकिन हम बाहर की चीजों को न अपनाते हुए। घर में ही पाई जाने वाली चीजों से वजन कम करने का प्रयास कर सकते हैं। जैसे कि कलौंजी (Kalonji Seeds) में फाइबर, अमीनो एसिड, विटामिन बी, विटामिन बी 12, नियासिन और विटामिन सी (Vitamin C) की भरपूर मात्रा पाई जाती है। रोज सुबह अगर आप इसे खाली पेट खाते हैं, तो ये कई बीमारियों से आपका बचाव करेगी। कलौंजी के सेवन से वजन को कम करने में बहुत हद तक मदद मिल सकती है। लेकिन इसका किस तरह से सेवन किया जाना चाहिए, इस बारे में जानते हैं।

वजन कम करने के लिए कलौंजी का ऐसे करें सेवन

शहद-पानी के साथ कलौंजी (Kalonji with honey-water)

एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाएं और इस पानी से बीज को निकाल कर निगलें। इसके बाद एक चम्मच शहद का सेवन करें। यह उपाय कम समय में वजन घटाने के लिए बहुत उपयोगी है और इसके कोई नुकसान भी नहीं हैं। और याद रखिए की इसका सेवन सुबह खाली पेट ही करें।

कलौंजी का पाउडर और शहद (Kalonji powder and honey)

एक गिलास गुनगुना पानी लें उसमें नींबू मिलाएं और साथ ही पानी में कलौंजी पाउडर और एक चम्मच शहद भी डालें और दिन में दो बार इसका सेवन करें। इससे बेली फैट (Abdominal obesity) और मोटापा आसानी से कम हो जाएगा।

नींबू के साथ कलौंजी (fennel with lemon)

एक कटोरी में कलौंजी का बीज लें और इसमें नींबू का रस मिला दें। अब इस कटोरी को धूप में रख दें और बीज को धूप में दो दिन तक सुखाएं। इसके बाद दिन में दो बार करीब 8 से 10 बीज का सेवन करें। इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है।

खाने में डालें कलौंजी (add kalonji to food)

चटनी,सब्जी, और सलाद में कलौंजी का उपयोग करें। ऐसा करने से आप नियमित तौर पर कलौंजी का सेवन कर पाएंगे। साथ ही ये आपके बढ़ते वजन के लिए भी फायदेमंद साबित होगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment