घर के फर्स्ट-ऐड बॉक्स में रखने योग्य टॉप 10 चीज़ें!

Top 10 Things to Keep in a Home First-Aid Box!
घर के फर्स्ट-ऐड बॉक्स में रखने योग्य टॉप 10 चीज़ें!

घर पर होने वाली छोटी-मोटी चोटों और चिकित्सीय आपात स्थितियों से निपटने के लिए एक अच्छी तरह से भरा हुआ फर्स्ट-ऐड बॉक्स रखना महत्वपूर्ण है। चाहे वह छोटा सा कट हो, जलना हो, या सिरदर्द हो, सही आपूर्ति आसानी से उपलब्ध होने से तत्काल देखभाल प्रदान करने में महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है। घरेलू फर्स्ट-ऐड बॉक्स में रखने योग्य वैसे तो कई ज़रूरी चीज़ें होती हैं, जिन्हेह्मे अपने फर्स्ट-ऐड बॉक्स में रहना चाहिए, पर आज हम आपको कुछ टॉप चीजें के बारे में यहाँ बताने जा रहे हैं.

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जाने फर्स्ट-ऐड बॉक्स में रखने वाली टॉप 10 चीज़ें क्या हैं, ध्यान दें:-

बैंडऐड पट्टियां:

ये छोटे-मोटे कट, खरोंच और फफोले के लिए जरूरी हैं। घाव के विभिन्न आकारों को ठीक करने के लिए विभिन्न प्रकार के आकार रखना सुनिश्चित करें।

youtube-cover

एंटीसेप्टिक क्लिंज़र :

घावों की सफाई और ड्रेसिंग के लिए आदर्श, एंटीसेप्टिक क्लिंज़र संक्रमण को रोकने और उचित उपचार को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

बड़ा चिपकने वाला टेप:

पट्टियों और ड्रेसिंग को सुरक्षित रखने के लिए चिपकने वाला टेप आवश्यक है। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए हाइपोएलर्जेनिक किस्मों का चयन करें।

एंटीसेप्टिक कॉटन वाइप्स:

संक्रमण को रोकने के लिए ड्रेसिंग लगाने से पहले घावों को साफ करना महत्वपूर्ण है। एंटीसेप्टिक कॉटन वाइप्स या हल्का एंटीसेप्टिक घोल आपके फर्स्ट-ऐड बॉक्स का हिस्सा होना चाहिए।

चिमटी:

घावों से टुकड़े या छोटे कंकड़ जैसे को हटाने के लिए चिमटी बड़े काम आ सकती है।

दर्द निवारक:

सिरदर्द, बुखार या मामूली दर्द के इलाज के लिए एसिटामिनोफेन या इबुप्रोफेन जैसी दर्द निवारक दवाएं शामिल करें।

कैंची:

आपातकालीन स्थिति में टेप या कपड़े काटने के लिए तेज, छोटी कैंची का उपयोग किया जा सकता है।

तत्काल कोल्ड पैक:

कोल्ड पैक सूजन को कम करके और क्षेत्र को सुन्न करके मोच, खिंचाव और मामूली जलन के लिए तत्काल राहत प्रदान कर सकता है।

एंटीथिस्टेमाइंस:

एलर्जी और कीड़े के काटने के इलाज के लिए "एंटीथिस्टेमाइंस"!
एलर्जी और कीड़े के काटने के इलाज के लिए "एंटीथिस्टेमाइंस"!

एलर्जी और कीड़े का काटना अप्रत्याशित रूप से हो सकता है। आपके फर्स्ट-ऐड बॉक्स में एंटीहिस्टामाइन रखने से हल्की एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ठीक करने में मदद मिल सकती है।

आपातकालीन संपर्क जानकारी:

यदि तत्काल पेशेवर सहायता की आवश्यकता हो, तो स्थानीय चिकित्सा सुविधाओं और जहर नियंत्रण सहित आपातकालीन संपर्क नंबरों की एक सूची होना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now