जैतून पोमेस तेल के top 4 फायदे है चमत्कारी!

Top 4 Benefits of Olive Pomace Oil Miraculous!
जैतून पोमेस तेल के top 4 फायदे है चमत्कारी!

आज कल शायद ही कोई ऐसा जो अपने स्वास्थ्य के बारे में न सोचे क्यूंकि जिस तरह का खान-पान हो चला है खुद को स्वस्थ रखना एक बेहद ही पेचीदा मामला बन गया है. पर ऐसे कई तरीके हैं जो किफायती होने के साथ ज़बरदस्त भी है जैसे जैतून पोमेस तेल, ये तेल के कई चमत्कारी लाभ प्रदान करता है जो इसे स्वास्थ्य में कई तरह के सकारात्मक बदलाव ला सकता है.

आज हम जैतून पोमेस तेल के टॉप के 4 लाभों के बारे में आपको बतायेंगे, निम्नलिखित पर ध्यान दें:-

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर:

जैतून के पोमेस तेल में पॉलीफेनॉल और विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट की उच्च सांद्रता होती है। ये एंटीऑक्सिडेंट हानिकारक मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से शरीर की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके, जैतून का पोमेस तेल हृदय रोग, कैंसर और न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों सहित पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

youtube-cover

हृदय-स्वस्थ गुण:

जैतून पोमेस तेल के महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभों में से एक हृदय स्वास्थ्य पर इसका सकारात्मक प्रभाव है। अतिरिक्त कुंवारी जैतून के तेल की तरह, जैतून पोमेस तेल मोनोअनसैचुरेटेड वसा, विशेष रूप से ओलिक एसिड में समृद्ध है। ये स्वस्थ वसा उच्च-घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिसे आमतौर पर "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है, जबकि कम-घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं, जिसे अक्सर "खराब" कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है। लिपिड प्रोफाइल में सुधार करके, जैतून पोमेस तेल स्वस्थ हृदय और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में योगदान देता है।

सूजनरोधी प्रभाव:

ऑलिव पोमेस ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं!
ऑलिव पोमेस ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं!

पुरानी सूजन गठिया, मधुमेह और मोटापे जैसी विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़ी होती है। ऑलिव पोमेस ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। जैतून के पोमेस तेल में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स को सूजन मार्करों के उत्पादन को रोकने के लिए दिखाया गया है। अपने आहार में जैतून पोमेस तेल को शामिल करके, आप संभावित रूप से सूजन को कम कर सकते हैं और पुरानी सूजन संबंधी बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं।

पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करता है:

जैतून के तेल पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में मदद करता है, पाचन एंजाइमों और पित्त के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो उचित पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए आवश्यक हैं। जैतून पोमेस तेल का नियमित सेवन स्वस्थ पाचन तंत्र का समर्थन कर सकता है और कब्ज जैसी समस्याओं को कम कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now