नए लोगों के लिए टॉप 5 शुरुआती व्यायाम, रहिये हमेशा शेप में!

Top 5 Exercises For Beginners To Stay In Shape!
नए लोगों के लिए टॉप 5 शुरुआती व्यायाम, रहिये हमेशा शेप में!

आकार में बने रहना जटिल या मेहनती कार्य हो सकता है खासकर यदि आप अभी अपनी फिटनेस यात्रा शुरू नहीं कर रहे हैं। कुछ सरल व्यायामों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ 5 शुरुआती व्यायाम लेकर आए हैं जिनके अभ्यास से आपको आकार में रहने और स्वस्थ जीवन आधार बनाने में मदद मिलेगी।

निम्नलिखित इन 5 बिन्दुओं के माध्यम से जाने इन व्यायामों के बारे में:

1. पैदल चलना या जॉगिंग करना:

नए लोगों के लिए सबसे आसान और सबसे प्रभावी व्यायामों में से एक है चलना या जॉगिंग करना। आपको किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं है, और आप इसे लगभग कहीं भी कर सकते हैं। तेज सैर से शुरुआत करें और जैसे-जैसे आपके फिटनेस स्तर में सुधार होता है, धीरे-धीरे छोटे जॉगिंग अंतराल को शामिल करें। अपने हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, कैलोरी जलाने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट का लक्ष्य रखें।

जॉगिंग करना!
जॉगिंग करना!

2. बॉडीवेट स्क्वैट्स:

बॉडीवेट स्क्वैट्स आपके क्वाड्रिसेप्स, हैमस्ट्रिंग और ग्लूट्स सहित आपके शरीर के निचले हिस्से की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए उत्कृष्ट हैं। अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई पर फैलाकर खड़े हो जाएं, अपने घुटनों को मोड़कर अपने शरीर को नीचे लाएं और फिर अपनी एड़ियों से धक्का देकर प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं। अपनी पीठ सीधी और छाती ऊपर रखते हुए उचित आकार बनाए रखने पर ध्यान दें। 10-12 दोहराव के 2 सेट से शुरू करें फिर धीरे-धीरे इसे बढ़ाएं।

3. पुश अप:

पुश-अप्स आपके शरीर के ऊपरी हिस्से को मजबूत बनाने, आपकी छाती, कंधों और ट्राइसेप्स को लक्षित करने के लिए एक शानदार व्यायाम है। यदि पारंपरिक पुश-अप चुनौतीपूर्ण हैं, तो आप अपने घुटनों पर संशोधित संस्करणों के साथ शुरुआत कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका शरीर सिर से एड़ी तक एक सीधी रेखा बनाता है, अपने कोर को संलग्न करें और अपनी छाती को जमीन की ओर नीचे करें। 8-10 दोहराव के 2 सेट का लक्ष्य रखें, जैसे-जैसे आपकी ताकत में सुधार होता है, धीरे-धीरे आगे बढ़ें।

4. प्लैंक:

प्लैंक एक सरल लेकिन प्रभावी कोर-मजबूत बनाने वाला व्यायाम है। फोरआर्म प्लैंक स्थिति से शुरुआत करें, अपने शरीर को एक सीधी रेखा में रखें और जब तक आप कर सकते हैं तब तक इस स्थिति में रहें। यह व्यायाम आपके पेट, पीठ और कंधों का व्यायाम करता है। 30 सेकंड से एक मिनट तक शुरू करें और धीरे-धीरे अवधि बढ़ाएं क्योंकि आपकी मुख्य ताकत में सुधार होता है।

youtube-cover

5. डम्बल करना:

हल्की डम्बल करना शुरू करने से आपकी पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने और मुद्रा में सुधार करने में मदद मिल सकती है। प्रत्येक हाथ में डम्बल लेकर खड़े हो जाएं, अपने कूल्हों पर टिकाएं और डम्बल को अपने सामने लटका दें। अपने कंधे के ब्लेड को एक साथ निचोड़ते हुए वजन को अपनी छाती की ओर खींचें। 10-12 दोहराव के 2 सेट का लक्ष्य रखें। ऐसा वज़न चुनें जो आपको चुनौती दे लेकिन आपको उचित आकार बनाए रखने की अनुमति दे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा