चमकती त्वचा के लिए टॉप 5 स्क्रब करने वाले फल!

Top 5 Fruit Scrubs For Glowing Skin!
चमकती त्वचा के लिए टॉप 5 स्क्रब करने वाले फल!

चमकती त्वचा पाना हर किसी का सपना होता है और प्रकृति हमें अपनी त्वचा को प्राकृतिक तरीके से इसे बेहतर बनाने के तरीके भी देती है जिसमें फल शामिल है जो हमारी त्वचा के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं। फ्रूट स्क्रब आपकी त्वचा को स्क्रब करने, पुनर्जीवित करने और पोषण देने का एक प्राकृतिक और प्रभावी तरीका है, जिससे आपको एक चमकदार और स्वस्थ रंग मिलता है। इसलिए आज हम कुछ फलों के स्क्रब के बारे में जानेंगे जो आपको वांछित चमक प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

निम्नलिखित इन 5 बिन्दुओं के माध्यम से जाने:-

1. स्ट्रॉबेरी स्क्रब:

स्ट्रॉबेरी विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो आपकी त्वचा को चमकदार बना सकती है और उम्र बढ़ने के संकेतों से लड़ सकती है। स्ट्रॉबेरी स्क्रब बनाने के लिए मुट्ठी भर पकी स्ट्रॉबेरी को मैश करें और उनमें एक बड़ा चम्मच शहद और एक चम्मच चीनी मिलाएं। गुनगुने पानी से धोने से पहले इस मिश्रण से अपने चेहरे पर कुछ मिनट तक गोलाकार गति में धीरे-धीरे मालिश करें। आपकी त्वचा तरोताजा और तरोताजा महसूस करेगी।

स्ट्रॉबेरी स्क्रब!
स्ट्रॉबेरी स्क्रब!

2. अनानास स्क्रब:

अनानास में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होते हैं, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और एक चिकनी रंगत को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। कुछ अनानास के टुकड़ों को ब्लेंड करें और उन्हें एक बड़े चम्मच दही के साथ मिलाएं। इस स्क्रब को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

3. केले का स्क्रब:

केले विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ और पोषण दे सकते हैं। एक पके केले को मैश करें और इसमें एक चम्मच ओट्स और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर धीरे-धीरे मलें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। मुलायम, कोमल और चमकदार त्वचा पाने के लिए इसे ठंडे पानी से धो लें।

4. पपीता स्क्रब:

पपीता एंजाइमों से भरा एक और फल है जो आपकी त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट कर सकता है। पके पपीते के कुछ टुकड़ों को मैश कर लें और उनमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच ब्राउन शुगर मिलाएं। इस स्क्रब से अपने चेहरे और गर्दन पर मालिश करें, इसे धोने से पहले 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। आपकी त्वचा चिकनी और अधिक चमकदार दिखेगी।

5. संतरे के छिलके का स्क्रब:

youtube-cover

उन संतरे के छिलकों को फेंके मत! वे विटामिन सी से भरपूर हैं और आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं। कुछ संतरे के छिलकों को धूप में सुखा लें और उन्हें पीसकर बारीक पाउडर बना लें। एक चम्मच इस पाउडर को एक चम्मच दही के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं, धीरे से गोलाकार गति में रगड़ें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। ताज़ा और चमकदार रंगत पाने के लिए इसे धो लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now