टॉप 5 स्वादिष्ट मीठे जो आपको सर्दियों में गर्म रखेंगे!

Top 5 Healthy Desserts That Will Keep You Warm In Winter!
टॉप 5 स्वादिष्ट मीठे जो आपको सर्दियों में गर्म रखेंगे!

जैसे ही सर्दियों की ठंड बढ़ने लगती है, गर्म और पौष्टिक मीठे का आनंद लेने से ज्यादा आरामदायक कुछ नहीं होता है। यदि आप मिठाई के शौकीन हैं, लेकिन अपने स्वास्थ्य के प्रति भी सचेत हैं, तो चिंता न करें! हमारे यहाँ ऐसे-ऐसे व्यंजन हैं जो ना ही आपकी तबीयत खुश कर देंगे बल्कि ठंड के महीनों के दौरान आपको आरामदायक भी बनाए रखते हैं।

ये हैं टॉप 5 स्वादिष्ट मीठे जो इस सर्दी में आपके दिल और शरीर दोनों को खुश और तंदुरुस्त रखेंगे:

1. गाजर का हलवा

सामग्री: गाजर, दूध, घी, मेवे और गुड़।

गाजर का हलवा एक क्लासिक सर्दियों का मीठा है जो न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि पोषण की एक अच्छी खुराक भी प्रदान करता है। गाजर विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जबकि गुड़ बिना किसी दोष के प्राकृतिक मिठास जोड़ता है। यह गर्म, सुगंधित व्यंजन उन ठंडी सर्दियों की शामों के लिए एकदम सही है जब आप कुछ मीठा चाहते हैं।

2. बेक्ड गुझिया:

सामग्री: साबुत गेहूं का आटा, खोया (कम दूध), मेवे, और शहद।

बेक्ड गुझिया!
बेक्ड गुझिया!

गुझिया एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है जो अक्सर त्योहारों से जुड़ी होती है। एक स्वास्थ्यवर्धक ट्विस्ट के लिए, उन्हें डीप फ्राई करने के बजाय बेक करने का प्रयास करें। बाहरी आवरण के लिए साबुत गेहूं के आटे का उपयोग करें और शहद से मीठा करें। मेवे के साथ खोया का मिश्रण स्वास्थ्य से समझौता किए बिना एक समृद्ध और संतोषजनक स्वाद प्रदान करता है।

3. खजूर और अखरोट के लड्डू:

सामग्री: खजूर, मेवे (बादाम, काजू, अखरोट), और सूखा नारियल।

ये स्वादिष्ट व्यंजन न केवल बनाने में आसान हैं, बल्कि अपराध-मुक्त आनंद भी हैं। खजूर एक प्राकृतिक स्वीटनर के रूप में काम करता है, जबकि मेवे कुरकुरा बनावट और स्वस्थ वसा की खुराक जोड़ते हैं। स्वाद की एक अतिरिक्त परत के लिए उन्हें सूखे नारियल में रोल करें। ऊर्जा से भरपूर ये लड्डू सर्दियों के लिए एक उत्तम नाश्ता हैं।

4. केसर फिरनी:

सामग्री: चावल, दूध, केसर और इलायची।

फ़िरनी, एक मलाईदार स्वाद भरा अनुभव होता है ये जिसे केसर मिलाने से एक शानदार स्पर्श मिलता है। यह सुगंधित मसाला न केवल स्वाद बढ़ाता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी देता है। अतिरिक्त फाइबर के लिए ब्राउन चावल का चयन करें। सर्दियों के हार्दिक भोजन के बाद इस गर्म और आरामदायक मिठाई का आनंद लें।

5. चिया सीड वाली खीर:

youtube-cover

सामग्री: चिया बीज, दूध, नट्स, और एक प्राकृतिक स्वीटनर।

खीर, जिसे चिया बीज के समावेश के साथ एक पौष्टिक बदलाव मिलता है। ये छोटे पावर-पैक बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड और फाइबर से भरे हुए हैं। इन्हें दूध, नट्स और अपने पसंदीदा प्राकृतिक स्वीटनर के साथ मिलाकर एक आनंददायक मिठाई बनाएं जो न केवल आपको गर्म करेगी बल्कि आपको तृप्त और संतुष्ट भी रखेगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा