चावल के पानी से अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के टॉप 5 तरीके।

top 5 ways to make your skin glow with rice water.
चावल के पानी से अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के टॉप 5 तरीके।

चावल के पानी में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चावल का पानी आपको प्राकृतिक और चमकदार रंगत पाने में मदद कर सकता है। आज हम चमकदार त्वचा के लिए चावल के पानी को अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करने के कुछ आसान और प्रभावी तरीकों के बारे में आपको बतायेंगे.

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जाने इन 5 तरीकों के बारे में, ध्यान दें:-

चावल का पानी टोनर:

टोनर के रूप में चावल के पानी का उपयोग चमकती त्वचा को बढ़ावा देने के लिए एक सरल और प्रभावी तरीका है। चावल धोने के बाद बचा हुआ पानी इकट्ठा कर लें. चावल के पानी को कॉटन पैड का उपयोग करके या धीरे से अपनी त्वचा पर थपथपाकर अपने चेहरे पर लगाएं। चावल के पानी में मौजूद प्राकृतिक पोषक तत्व आपकी त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने, छिद्रों को कसने और समय के साथ आपके रंग को उज्ज्वल करने में मदद कर सकते हैं।

youtube-cover

चावल के पानी का फेस मास्क:

चावल के पानी को शहद, दही, या एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर एक पौष्टिक फेस मास्क बनाएं। मिश्रण को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं और धोने से पहले इसे लगभग 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। यह मास्क आपकी त्वचा को हाइड्रेट, एक्सफोलिएट और फिर से जीवंत कर सकता है, जिससे यह मुलायम और चमकदार हो जाती है।

चावल का पानी क्लींजर:

अपनी त्वचा को धीरे से साफ़ करने और अशुद्धियाँ हटाने के लिए अपने नियमित क्लींजर को चावल के पानी से बदलें। एक कॉटन पैड पर चावल का पानी डालें और इसका उपयोग गंदगी, मेकअप और अतिरिक्त तेल को साफ करने के लिए करें। यह विधि चमकदार रंगत को बढ़ावा देते हुए आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी बाधा को बनाए रखने में मदद करती है।

चावल के पानी से स्नान:

अपने नहाने के पानी में चावल का पानी मिलाएं और 15-20 मिनट के लिए भिगो दें। चावल के पानी में मौजूद विटामिन और खनिज जलन वाली त्वचा को शांत करने, परिसंचरण में सुधार करने और आपके शरीर को तरोताजा और तरोताजा महसूस कराने में मदद कर सकते हैं।

चावल के पानी से बाल धोना:

चावल के पानी से बाल धोना!
चावल के पानी से बाल धोना!

चावल के पानी के फायदों को सिर्फ अपनी त्वचा तक ही सीमित न रखें - यह चमकदार बालों में भी योगदान दे सकता है। अपने बाल धोने के बाद चावल के पानी का उपयोग करें। इसे अपने स्कैल्प और बालों पर धीरे-धीरे मालिश करें, फिर अच्छी तरह से धो लें। चावल के पानी का नियमित उपयोग बालों की जड़ों को मजबूत करके और टूटना कम करके स्वस्थ, चमकदार बालों को बढ़ावा दे सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now