Create
Notifications

तुकमलंगा के 5 फायदे : Tukmalanga Ke 5 Fayde

तुकमलंगा के 5 फायदे (फोटो- sportskeeda hindi)
तुकमलंगा के 5 फायदे (फोटो- sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

हम में से बहुत से लोग इन दिनों तुलसी के बीजों के उपयोग, पोषण संबंधी तथ्यों और औषधीय महत्व से अनजान हैं। जब भी आपको समय मिले, खासकर गर्मी के मौसम में, अपनी दादी से इस पोषक तत्वों से भरपूर भोजन के महत्व के बारे में पूछें, जिसे तुकमलंगा के नाम से जाना जाता है। मुट्ठी भर ठंडे फालूदा, नींबू पानी, रूह-अफज़ा या पानी के साथ मिलाएं और यह निश्चित रूप से आपको तरोताजा, हाइड्रेटेड और ऊर्जा से भर देगा। यहां तुकमलंगा के 5 स्वास्थ्य लाभों की सूची दी गई है, जिनका हम आश्वासन देते हैं कि इसके सेवन से आपको अनेक लाभ मिलेंगे।

तुकमलंगाके 5 फायदे : Tukmalanga Ke 5 Fayde In Hindi

1. पोषण से भरपूर (Packed with nutrition)

अपने नियमित आहार में तुकमलंगा को शामिल करने से सभी खोए हुए कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट्स, चीनी, डिएटरी-फाइबर, विटामिन और मिनरल वापस पाने में मदद मिलेगी। तुकमलंगा आपके शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करता है और आपको कई बीमारियों से बचाता है।

2. पाचन में मदद करता है (Helps in digestion)

वैज्ञानिकों ने साबित किया है कि तुकमलंगा में कार्मिनेटिव (carminative) प्रभाव होते हैं क्योंकि इनमें अघुलनशील डिएटरी फाइबर का उच्च स्तर होता है। वे एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफाइंग एजेंट (Detoxifying agent) के उद्देश्य की पूर्ति करते हैं, जो पूरे गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट (Gastrointestinal tract) को कुशलता से साफ करते हैं। जैसे-जैसे पेट टोक्सिन-फ्री होता है, पाचन की प्रक्रिया आसान हो जाती है और पाचन संबंधी विभिन्न समस्याएं जैसे पेट खराब, ऐंठन, अपच और पेट फूलने की संभावना भी कम हो जाती है।

3. एसिडिटी और पेट की जलन को ठीक करता है (Heals acidity and stomach burn)

ऐसे बीज हमारे गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट, विशेष रूप से पेट के लिए बहुत सुखदायक होते हैं। अगर आपको पेट में तेज जलन महसूस होती है, तो आपको तुकमलंगा के कुछ बीजों का सेवन करना चाहिए। इसे एक सप्ताह दें और आप निश्चित रूप से अंतर देखेंगे।

4. शरीर की गर्मी को नियंत्रित करता है (Regulates body heat)

जब चिलचिलाती गर्मी के दिनों में हमारे शरीर को ठंडा रखने की बात आती है, तो तुकमलंगा एक सच्चा बचावकर्ता हो सकता है। इसमें शीतलन गुण (cooling properties) होते हैं। बस एक गिलास ठंडे पानी में मुट्ठी भर तुकमलंगा के बीज डुबोएं और एक घंटे के बाद इसे पी लें।

5. तनाव कम करता है (Reduces stress)

तुकमलंगा के बीज सबसे अच्छे प्राकृतिक स्ट्रेस बस्टर में से एक हैं। उनका हमारे शरीर पर अद्भुत प्रभाव पड़ता है, जो कुछ हद तक अरोमापैथी (Aromapathy) के समान होता है। इसलिए, इन बीजों को अपने दैनिक भोजन में शामिल करने का मतलब वास्तव में तनाव के स्तर को कम करना, मानसिक स्पष्टता में वृद्धि, मानसिक शक्ति में सुधार और मनोदशा में सुधार करना है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now