तुलसी के फायदे

तुलसी के फायदे (sportskeeda Hindi)
तुलसी के फायदे (sportskeeda Hindi)

तुलसी Basil का पौधा हर घर में पूजा जाता है। इसे घर में रखने से नकारात्मकता दूर होती है और इसके साथ ही इससे परिवार में सुख समृद्धि आती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के पौधे का जितना महत्व धार्मिक रूप से है, उतना ही आयुर्वेद में भी है। ये पौधा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

आपको बता दें, तुलसी में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। तुलसी से आप पाचन की परेशानी, पेट में जलन व एसिडिटी टाइप की दिक्कतों को दूर करने में मदद करती है। जानते हैं तुलसी के फायदे। Tulsi Benefit In Hindi

youtube-cover

तुलसी के फायदे : benefits of Tulsi in hindi

कान दर्द दूर करें - अगर किसी के कान में दर्द Ear Pain रहता है, तो ऐसे में उसके लिए तुलसी बहुत लाभकारी हो सकती है। कान में दर्द होने पर आप तुलसी की 3-4 पत्तियों थोड़े से पानी के साथ गर्म कर लें। इसके बाद उस पानी की 2-2 बूंद थोड़ी-थोड़ी देर में कान में डालें। आपको थोड़ी देर में ही कान के दर्द से राहत मिल जाएगी।

बैक्टीरियल इंफेक्शन दूर करे - जब व्यक्ति की शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होती है तो ऐसे में व्यक्ति जल्दी-जल्दी बीमार होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए तुलसी (Tulsi) का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। आप तुलसी की पत्तियों का सेवन करके बैक्टीरियल इंफेक्शन, पेट दर्द, बुखार, जुकाम, नजला और दिल से जुड़ी बीमारियों में राहत पा सकते है।

बालों के लिए - अगर किसी के बाल झड़ रहे हैं तो ऐसे में तुलसी की पत्तियां आपके लिए काफी लाभकारी सिद्ध हो सकती हैं। आप तुलसी की पत्तियों का रस निकालकर उसे बालों में डालें, दोबारा से बाल उगने शुरू हो जाएंगे और जूं खत्म हो जाएंगी। तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से माइग्रेन और सिरदर्द में राहत मिलती है और तनाव घटता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan