Create

त्वचा और बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के 9 फायदे

त्वचा और बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के 9 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
त्वचा और बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के 9 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) भारतीय उपमहाद्वीप में पाई जाने वाली एक मिनरल युक्त, महीन मिट्टी की सामग्री है। ऊन उद्योग में वर्षों से शोषक के रूप में इसका उपयोग किया जाता रहा है। मुल्तानी मिट्टी जैसे त्वचा-उपचार गुणों की खोज हमारे पूर्वजों द्वारा की गई थी जिन्होंने इसे सौंदर्य सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया था। इस महीन मिट्टी यानी 'क्ले' की सामग्री को कुछ अवयवों के साथ मिलाकर चिकना फेस पैक बनाया जा सकता है जो त्वचा और बालों को ठीक करता है और पोषण देता है। यह लेख आपको बालों और त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे बताने जा रहा है।

त्वचा और बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के 9 फायदे - Tvacha Aur Baalo Ke Liye Multani Mitti Ke Fayde In Hindi

1. त्वचा पर चमक लाए (Gives Instant Glow)

मुल्तानी मिट्टी दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करती है, त्वचा के छिद्रों से तेल और अशुद्धियों को हटाती है और त्वचा को साफ करती है। यह त्वचा को तत्काल, लंबे समय तक चलने वाली चमक प्रदान करती है।

2. तेल उत्पादन नियंत्रण करे (Oil Production Control)

आपकी त्वचा पर मुल्तानी मिट्टी का नियमित उपयोग त्वचा के तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है। चाहे आपकी त्वचा रूखी हो या तैलीय त्वचा, मुल्तानी मिट्टी का उपयोग तेल उत्पादन को नियमित करने और मुंहासों और पिंपल्स को कम करने के लिए करें।

3. मुंहासे घटाए (Acne Control)

मुल्तानी मिट्टी तेल को सोख लेती है, रोमछिद्रों को बंद कर देती है और रोमछिद्रों को साफ कर देती है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा से तेल और अशुद्धियों को बाहर निकालकर मुंहासों की उपचार प्रक्रिया को तेज करती है।

4. ब्लेमिशेस को दूर करे (Fades Blemishes)

मुल्तानी मिट्टी में एक एक्सफोलिएटिंग क्रिया (exfoliating action) होती है, जो मृत सतही त्वचा और मुंहासों के निशान को हटाती है, हर उपयोग के साथ चेहरे के ब्लेमिशेस को दूर करती है।

5. एक क्लीन्ज़र की तरह काम करे (Efficient Cleanser)

मुल्तानी मिट्टी का हेयर पैक आपके बालों से अशुद्धियों को दूर करता है, बालों से प्राकृतिक तेलों को छीने बिना तैलीय स्कैल्प को साफ करता है।

6. रूसी का इलाज करे (Treats dandruff)

डैंड्रफ बालों को नुकसान पहुंचाता है, उन्हें पतला करता है और बालों के झड़ने को जन्म देता है। मुल्तानी मिट्टी का हेयर पैक स्कैल्प के अतिरिक्त तेल से छुटकारा दिलाता है, डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है और डैंड्रफ के कारण बालों का झड़ना रोकता है।

7. बालों की कंडीशनिंग करे (Conditions hair)

मुल्तानी मिट्टी बालों के अतिरिक्त तेल को हटा देती है और स्कैल्प को कंडीशन करती है, जिससे बाल चिकने और रेशमी हो जाते हैं। यह बालों के झड़ने की मरम्मत करता है और बालों को स्वस्थ और साफ रखता है।

8. स्कैल्प को स्वस्थ बनाए (Keeps scalp healthy)

मुल्तानी मिट्टी स्कैल्प की समस्याओं जैसे एक्जिमा और डैंड्रफ से निपटती है तथा स्कैल्प को साफ और स्वस्थ रखती है।

9. टॉक्सिन्स हटाए (Remove toxins)

मुल्तानी मिट्टी एक शक्तिशाली क्लींजर है, यह रसायनों और प्रदूषण से उत्पन्न तेलों और हानिकारक विषाक्त पदार्थों (toxins) की स्कैल्प को साफ करती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...