त्वचा के लिए मौसंबी के फायदे : Twacha Ke Liye Mosambi Ke Fayde

त्वचा के लिए मौसंबी के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
त्वचा के लिए मौसंबी के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

हर किसी की चाहत होती है कि उसके चेहरे के दाग-धब्बे (facial blemishes) हमेशा के लिए गायब हो जाएं। ऐसे में आपके लिए मौसंबी के फायदे (benefits of mosambi) काम आ सकते हैं। यह फल सेहत के साथ ही त्वचा (skin) का भी खास ख्याल रखता है। बारिश और गर्मी के मौसम में स्किन प्रॉब्लम्स (skin problems) को दूर करने के लिए आप मौसंबी के रस (use of mosambi juice) का इस्तेमाल कर सकती हैं। मौसंबी की मदद से आप चेहरे के दाग-धब्बे हटा (remove blemishes from face) सकते हैं। इसमें विटामिन सी (vitamin C) की भरपूर मात्रा होती है, जो सेहत के साथ त्वचा के लिए लाभकारी है।

त्वचा के लिए मौसंबी के फायदे : Twacha Ke Liye Mosambi Ke Fayde In Hindi

ब्लैक हेड्स और डॉर्क सर्कल्स हटाए (Remove Dark Circles) - ऑयली त्वचा पर अक्सर ब्लैक हेड्स और डॉर्क सर्कल्स की समस्या होती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो मौसंबी का रस लगाएं। इसके लिए आप मौसंबी के जूस को रूई की मदद से ब्लैक हेड्स और डॉर्क सर्कल्स पर लगा लें।

पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए (Remove Pimples) - मौसंबी का रस खून को साफ करने में मदद करता है। इसके अलावा आप मौसंबी के रस का इस्तेमाल स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए कर सकते हैं। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बॉयोटिक्स की भरपूर मात्रा होती है जो त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है।

ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है (Work as Bleaching Agent) - मौसंबी का रस त्वचा में ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है। त्वचा के दाग- धब्बों और पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए मौसंबी का इस्तेमाल किया जाता है। इससे आपके त्वचा में चमक आ जाएगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan