Create

होंठों को गुलाबी बनाने के लिए लगाएं ये तेल-Hothon Ko Gulabi Banane Ke Liye Lagaye Ye Tel

होंठों को गुलाबी बनाने के लिए लगाएं ये तेल(फोटो-Sportskeeda hindi)
होंठों को गुलाबी बनाने के लिए लगाएं ये तेल(फोटो-Sportskeeda hindi)

हर किसी की चाहत होती है कि उसके होंठ हेल्दी और पिंक (Pink Lips) रहे। क्योंकि गुलाबी होंठ की वजह से सुदंरता में चार चांद लग जाता है। लेकिन अगर किसी के होंठ काले होते हैं, तो उसकी सुंदरता में दाग लग जाता है। जैसे दाग धब्बे और पिंपल्स होने की वजह से चेहरा खराब लगने लगता है, वैसे ही होंठ काले होने की वजह से भी खूबसूरती खो जाती है। इसलिए होंठों को हेल्दी और गुलाबी रखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आपको बहुत दूर जाने की जरूरत नहीं है बल्कि घर में मौजूद चीजों से ही आप होंठों का कालापन दूर कर सकते हैं। जी हां घर में इस्तेमाल होने वाले तेल से आप अपने होंठों का कालापन दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि किस तेल को लगाने से होंठ गुलाबी होते हैं।

इन वजहों से होंठ होते हैं काले

  • डेड स्किन सेल्स
  • शरीर में पानी की कमी
  • धूम्रपान की वजह से
  • लिपस्टिक में मौजूद केमिकल की वजह से
  • होंठों को मॉइस्चराइज न करना
  • बार-बार जीभ लगाने की वजह से

होंठों को गुलाबी बनाने के लिए लगाएं ये तेल (Hothon Ko Gulabi Banane Ke Liye Lagaye Ye Tel In Hindi)

नारियल का तेल

नारियल का तेल (Coconut Oil) स्किन के साथ-साथ होंठों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नारियल के तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होता है। इसलिए अगर आप रोजाना रात में सोने से पहले होंठों पर नारियल का तेल लगाते हैं, तो इससे होंठों का कालापन दूर होता है।

जैतून का तेल

जैतून का तेल (Olive oil) भी होंठों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप रोजाना जैतून के तेल से होंठों पर 5 मिनट मसाज करते हैं, तो इससे होंठ मुलायम होते हैं। साथ ही कालापन भी दूर होता है।

बादाम का तेल

होंठों को मुलायम और गुलाबी बनाने के लिए बादाम का तेल (Almond Oil) काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि बादाम का तेल लगाने से होंठों के अंदर नमी पहुंचती है और होठों की स्किन मुलायम होती है। साथ ही डेड स्किन भी हटती है। इसके लिए रोज बादाम के तेल से मसाज करना चाहिए।

कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल (castor oil) में ओमेगा 6 फैटी एसिड, विटामिन ई, एंटी बैक्टीरियल, एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसलिए होंठों पर कैस्टर ऑयल लगाने से होंठों का कालापन दूर होता है। साथ ही होंठ मुलायम भी बने रहते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment