Create

अरंडी के तेल के 4 उपयोग और 6 फायदे-Uses And Benefits Of Castor Oil

अरंडी के तेल के उपयोग और फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
अरंडी के तेल के उपयोग और फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

अरंडी का पेड़ औषधीय गुणों से भरपूर होता है। अरंडी के बीजों, टहनियों और पत्तियों में अनेक गुण पाए जाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी अरंडी के तेल (Castor Oil) का इस्तेमाल किया है ? अरंडी का तेल एक वनस्पति तेल है, जिसे अरंडी के बीजों से निकाला जाता है। जिन्हें अंग्रेजी में कैस्टर बीन्स (Castor beans) भी कहा जाता है। अरंडी के तेल का उपयोग कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होता है। आइए जानते हैं अरंडी के तेल के क्या-क्या फायदे होते हैं।

अरंडी के तेल के 4 उपयोग और 6 फायदे- Uses And Benefits Of Castor Oil In Hindi

अरंडी के तेल के उपयोग

1- अरंडी के तेल का उपयोग त्वचा पर लगाने के लिए किया जा सकता है।

2- अरंडी के तेल का उपयोग बालों में लगाने के लिए किया जा सकता है।

3- पेट में दर्द होने पर अरंडी का तेल गुनगुना कर के पेट की मालिश की जा सकती है।

4- घाव या चोट लगने पर अरंडी के तेल को रूई की मदद से घाव पर लगाया जा सकता है।

अरंडी के तेल के फायदे

1- गठिया (Arthritis) की शिकायत होने पर जोड़ों में दर्द और सूजन की शिकायत रहती है। लेकिन गठिया की शिकायत होने पर अगर आप अरंडी के तेल से मालिश करते हैं, तो इससे दर्द और सूजन की शिकायत से छुटकारा मिलता है।

2- घाव या चोट लगने पर अरंडी के तेल का उपयोग काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अरंडी के तेल लैक्सेटिव तत्व पाए जाते हैं, जो घाव के आस-पास के हिस्सों को नम बनाने में मदद करते हैं। जिससे घाव जल्दी भरते हैं।

3- बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए अरंडी के तेल का उपयोग काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अरंडी के तेल में फैटी एसिड गुण पाए जाते हैं, जो झुर्रियों (Wrinkles) की शिकायत को दूर करने में मदद करते हैं।

4- पिंपल्स (Pimples) और दाग धब्बों की शिकायत होने पर भी अरंडी के तेल का उपयोग फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अरंडी का तेल पिंपल्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया को रोकने में मदद करता है। साथ ही अरंडी का तेल दाग धब्बों को दूर करने में भी मदद करता है।

5- अगर आप बाल झड़ने (Hair fall) की समस्या से परेशान हैं, तो आपको अरंडी के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि अगर आप अरंडी के तेल को बालों में लगाते हैं, तो इससे बाल घने और मजबूत बनते हैं।

6- शरीर में दर्द (Pain) और सूजन (Swelling) की शिकायत होने पर अरंडी के तेल का इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अरंडी के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment