Create

भुट्टा के 5 उपयोग, 5 फायदे- Bhutta Ke Upyog, Fayde

भुट्टा के उपयोग, फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
भुट्टा के उपयोग, फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

भुट्टे (Corn) का स्वाद हर किसी को पसंद होता है। खासकर भुने ही भुट्टे की महक तो हर किसी को लुभाती है। भुट्टा खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है। भुट्टे को मकई और स्वीट कॉर्न भी कहा जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं भुट्टे का सेवन स्वास्थ्य को भी कई लाभ पहुंचाता है। जी हां क्योंकि भुट्टा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। भुट्टे का सेवन कई बीमारियों में भी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि भुट्टे में विटामिन बी-6, आयरन, विटामिन ए, थियामिन, जिंक, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन बी 12 जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। आइए जानते हैं भुट्टा के क्या-क्या उपयोग और फायदे होते हैं।

भुट्टा के 5 उपयोग, 5 फायदे

भुट्टा के उपयोग

1- भुट्टे यानि स्वीट कॉर्न से मसालेदार चाट बनाई जा सकती है।

2- भुट्टे यानि कॉर्न का उपयोग पकोड़े बनाने के लिए किया जा सकता है।

3- कॉर्न का उपयोग सूप बनाने के लिए किया जा सकता है।

4- भुट्टे का उपयोग सब्जी बनाने के लिए किया जाता है।

5- भुट्टे को भूनकर खाया जा सकता है।

भुट्टा के फायदे

1- भुट्टा एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, इसलिए भुट्टे का सेवन आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। भुट्टे का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है। साथ ही आंख संबंधी समस्याएं भी दूर होती है।

2- शरीर में आयरन की कमी के कारण एनीमिया (Anemia) की शिकायत हो जाती है। लेकिन अगर आप भुट्टे का सेवन करते हैं, तो इससे एनीमिया की शिकायत दूर होती है। क्योंकि भुट्टे में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है।

3- भुट्टे का सेवन वजन (Weight) कम करने में भी मददगार साबित होता है। क्योंकि भुट्टे में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, इसलिए जो लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं, उनको भुट्टे यानि कॉर्न का सेवन करना चाहिए।

4- भुट्टे में विटामिन बी-6, आयरन, जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप भुट्टे का सेवन करते हैं, तो इससे रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता मजबूत होती है, जिससे आप संक्रमण की चपेट में आने से बच सकते हैं।

5- भुट्टे का सेवन पेट के लिए भी काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि भुट्टे में फाइबर पाया जाता है, इसलिए अगर आप कॉर्न का सेवन करते हैं, तो इससे पाचन शक्ति (Digestion) मजबूत होती है। साथ ही कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment