पनीर के फूल के 6 उपयोग, 5 फायदे- Paneer Ke Phool Ke Upyog, Fayde

पनीर के फूल के उपयोग, फायदे (फोटो-Sportskeeda hindi)
पनीर के फूल के उपयोग, फायदे (फोटो-Sportskeeda hindi)

पनीर (Paneer) से बने सभी व्यंजनों को लोग बहुत चाव से खाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी पनीर के फूल के बार में सुना हैं, जी हां पनीर के फूल, जिसे बहुत कम ही लोग जानते होंगे, उसका सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि पनीर के फूल औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। पनीर के फूल का सेवन कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होता है। क्योंकि पनीर के फूल में एंटी इंफ्लामेंटरी और एंटी फंगल जैसे गुण मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से लाभदायक साबित होता है। आइए जानते हैं पनीर के फूल के क्या-क्या उपयोग और फायदे होते हैं।

पनीर के फूल के 6 उपयोग, 5 फायदे

पनीर के फूल के उपयोग

1- पनीर के फूल की टहनियों को चबाकर दांत साफ किया जा सकता है।

2- पनीर के फूल में अश्वगंधा पाउडर मिलाकर त्वचा पर लगाया जा सकता है।

3- त्वचा पर खुजली की समस्या होने पर भी पनीर के फूल का उपयोग किया जा सकता है।

4- पनीर के फूल को रातभर पानी में भिगोकर अगले सुबह उसका सेवन किया जा सकता है।

5- पनीर के फूल से बने चूर्ण का उपयोग भी किया जा सकता है।

6- पनीर के फूल का काढ़ा बनाकर भी सेवन किया जा सकता है।

पनीर के फूल के फायदे

1- आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते मोटापा (Obesity) से परेशान हैं, बढ़ता मोटापा कई बीमारियों को जन्म दे सकता है। इसलिए इसका कंट्रोल करना जरूरी होता है। मोटापा को कंट्रोल करने के लिए पनीर के फूल का सेवन लाभदायक साबित होता है। क्योंकि पनीर के फूल में मोटापा कम करने वाला गुण पाया जाता है।

2- आजकल के बढ़ते तनाव (Stress) की वजह से अधिकतर लोग अनिद्रा की शिकायत से परेशान हैं, लेकिन अनिद्रा की शिकायत होने पर अगर आप पनीर के फूल का सेवन करते हैं, तो इससे नींद अच्छी आती है।

3- पनीर के फूल का सेवन डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए लाभकारी साबित होता है। क्योंकि पनीर के फूल का सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

4- अगर किसी को सर्दी-जुकाम (Cold) की शिकायत है, तो उसको पनीर के फूल से बने काढ़े का सेवन करना चाहिए। क्योंकि पनीर के फूल औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, इसलिए अगर आप पनीर के फूल से बने काढ़े का सेवन करने से सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा मिलता है।

5- पनीर के फूल का उपयोग स्किन (Skin) के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि पनीर के फूल में एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण मौजूद होता है, इसलिए अगर आप पनीर के फूल का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाते हैं, तो इससे स्किन संबंधी कई समस्या दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava