Create
Notifications

वजन घटाने का घरेलू नुस्खा- Vajan ghatane ka gharelu nuskha 

वजन घटाने का घरेलू नुस्खा (फोटो-kaisehindime.in )
वजन घटाने का घरेलू नुस्खा (फोटो-kaisehindime.in )
Rakshita Srivastava
visit

अनियमित लाइफस्टाइल शरीर का मोटापा (Obesity) बढ़ने की सबसे बड़ी देन है। मोटापा देखने में जितना बुरा लगता है, उतना ही स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है। मोटापा कई बीमारियों की तरफ इशारा करता है। डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना (Cholestrol), लीवर संबंधी समस्या (Liver problem), हाई ब्लड प्रेशर(High blood pressure) जैसी और भी कई बीमारियां हो सकती है।

वजन बढ़ने के कारण

  • अनियमित जीवनशैली
  • फास्ट फूड
  • एक्सरसाइज न करना
  • ज्यादा देर बैठकर काम करना
  • किसी प्रकार की बीमारी का होना

वजन घटाने का घरेलू नुस्खा ( vajan ghatane ka gharelu nuskha in hindi)

नींबू पानी

वजन कम करने के लिए रोजना नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। नींबू पानी के सेवन से चर्बी तेजी से घटती है। इसके लिए रोजाना एक गिलास पानी में नींबू और थोड़ी से काली मिर्च मिलाकर पीना चाहिए।

करी पत्ता

वजन कम करने में करी पत्ता (Curry leaves) काफी फायदेमंद माना जाता है। रोजाना सुबह खाली पेट करी पत्ता का चाय पीने से वजन तेजी से घटने लगता है।

गुनगुना पानी

शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी होता है। लेकिन वजन घटाने के लिए गुनगुना पानी पीना चाहिए। गुनगुने पानी से वजन तेजी से घटता है। साथ ही पाचन शक्ति भी मजबूत होती है।

सौंफ का पानी

सौंफ (Fennel seeds) का सेवन वजन घटाने के लिए बेहद लाभदायक साबित होता है। वजन घटाने के लिए रोजाना खाना खाने से पहले सौंफ का पानी पीना चाहिए। इससे आसानी से वजन घट जाता है।

अजवाइन का पानी

अजवाइन भी वजन कम करने में फायदेमंद माना जाता है। अगर कोई सुबह खाली पेट अजवाइन या उसके पानी का सेवन करता है तो वजन आसानी से कम हो जाता है।

मेथी दाना

वजन कम करने के लिए मेथी दाने को रात भर थोड़े से पानी में भीगो कर रख दें। फिर सुबह खाली पेट मेथी दाने को चबाकर खाएं। ऐसा करने से वजन तेजी से घटता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now