Create
Notifications

वजन घटाने के लिए व्यायाम : Vajan Ghatane Ke Liye Vyayam

वजन घटाने के लिए व्यायाम (फोटो - health fitness tips)
वजन घटाने के लिए व्यायाम (फोटो - health fitness tips)
Naina Chauhan
visit

आज के समय में लोगों को कई तरह की शारीरिक दिक्कतों और बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसके लिए व्यायाम (योग) करना बहुत लाभकारी होता है। वजन कम करने के लिए भी योग में तमाम आसन मौजूद हैं। जिससे शरीर में लचीलापन, स्फूर्ति और ताकत बढ़ाने में मदद मिलती है। बढ़ते मोटापे को कम करने के लिए अगर आपने तमाम उपाय आजमा लिए हैं और फिर भी कोई लाभ नहीं मिल पाया है तो आपको योग के इन आसनों का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर योग को नियमित रूप से किया जाएं तो तेजी से वजन घटाने ( yogasanas for the weight loss ) में मदद मिलती है। तो आइए जानते हैं कि वजन घटाने वाले ये आसन कौन-कौन से हैं और इन्हें करने की विधि क्या है।

वजन घटाने के लिए व्यायाम : Vajan Ghatane Ke Liye Vyayam In Hindi

अनुलोम-विलोम प्राणायाम – अनुलोम-विलोम प्राणायाम करने के लिए सबसे पहले सिद्धासन या पद्मासन में बैठ जाएं। अब अपने दाएं हाथ को दाएं घुटने पर आराम से टिका दें और बाएं हाथ के अंगूठे से नाक का बायां छिद्र बाधित करें। फिर दाएं छिद्र से गहरी साँस अंदर लें। इस प्रक्रिया को कम से कम दस से पंद्रह बार दोहराएं।

नौकासन – नौकासन को करने के लिए सबसे पहले आकाश की ओर मुंह कर पीठ के बल सीधे लेट जाएं। अब हाथों को सीधा कमर से सटा कर रखें और अपनी हथेलियों को ज़मीन की ओर रखें। अब धीरे-धीरे अपनी गरदन ऊपर की ओर ले जाएं और अपने हाथ सीधे रखते हुए ही गर्दन के समान ऊपर उठाएं। साथ-साथ उसी तरह अपने पैर भी उठाएं और एक नौका का रूप लें। नौकासन को दो से तीन बार दोहराएं।

बालासन – बालासन करने से वजन कम करने में बेहद मदद होती है। इसे करने के लिए सबसे पहले तो आप जमीन पर मैट बिछाकर एड़ियों के बल पर बैठ जाएं। फिर हाथ ऊपर की तरफ उठे हुए होने के साथ, सांस बाहर छोड़ते हुए, अपना माथा जमीन पर टेक दें। इसके बाद इसी पोज में तीन मिनट तक रहने की कोशिश करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now