Create
Notifications

वायरल इन्फेक्शन के लक्षण : Viral Infection Ke Lakshan

वायरल इन्फेक्शन के लक्षण (source - google images)
वायरल इन्फेक्शन के लक्षण (source - google images)
Vineeta Kumar
visit

1,000 से अधिक अद्वितीय वायरस हमें प्रभावित व संक्रमित कर सकते हैं। जैसे कि सामान्य सर्दी और फ्लू, श्वसन पथ (respiratory tract) को प्रभावित करते हैं, जबकि अन्य आंतों, लिवर या अन्य अंगों की सूजन का कारण बनते हैं। कुछ संक्रमण आत्म-सीमित हैं - जिसका अर्थ है कि वे लगभग एक सप्ताह में बिना किसी या कम से कम उपचार के साथ हल होते हैं - जबकि अन्य के लम्बे समय तक व गंभीर परिणाम के साथ हो सकते हैं। वायरल इन्फेक्शन एक प्रकार का संक्रामक हैं, जो किसी इन्फेक्टेड स्थान, भोजन, पानी के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलते हैं। कुछ सामान्य लक्षण एक वायरल संक्रमण का सुझाव देते हैं, लेकिन डॉक्टर को संपर्क करना हमेशा सबसे अच्छा होता है।

वायरल इन्फेक्शन के लक्षण : Viral Infection Ke Lakshan In Hindi

थकान (fatigue)

सभी संक्रमण एनर्जी की कमी का कारण बन सकते हैं। वायरल बीमारी के कारण नींद अक्सर परेशान होती है, जिससे अगले दिन थकान अधिक होती है। मस्तिष्क में धुंधलापन (fogginess) और चिड़चिड़ापन आमतौर पर महसूस होता है।

गले में खराश (scratchy throat)

एक आम सर्दी और फ्लू के बीच अंतर करने के तरीकों में से एक तरीका यह है कि पहले खरोच महसूस करता हुआ गला बाद में खराश का कारण बन जाता है जो कुछ दिनों तक रहता है। Epstein barr infection और रेस्पिरेटरी सिंक्टाइल वायरस (RSV) भी एक स्क्रैची थ्रोट का कारण बन सकता है। यह लक्षण खांसी, बहती नाक और छींकने से जुड़ा हो सकता है।

सिरदर्द (headaches)

कई वायरल इन्फेक्शन सिरदर्द का कारण बन सकते हैं। कई मामलों में, सिरदर्द बुखार, डिहाइड्रेशन और संक्रमण से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम द्वारा उपयोग किए जाने वाले इंटरफेरॉन (interferon) और अन्य मोलेक्युल्स (molecules) के उत्पादन से संबंधित है।

उलटी व मतली (vomiting and nausea)

कई वायरल इन्फेक्शन, विशेष रूप से जो आंतों को प्रभावित करते हैं, मतली और उल्टी का कारण बन सकते हैं। साथ ही अन्य पाचन संबंधी शिकायतें जैसे भूख की कमी, पेट में असुविधा और ऐंठन और दस्त भी हो सकते हैं। वायरल गैस्ट्रोएंटेराइटिस (viral gastroenteritis) के मामले में, लक्षण एक या दो दिन तक रहते हैं, लेकिन वे 10 दिनों तक भी बने रह सकते हैं।

बुखार (fever)

बुखार एक इन्फेक्शन के लिए शरीर की इम्युनिटी प्रतिक्रिया को दबाता है, लेकिन यह कई वायरल संक्रमणों में अनुपस्थित या हल्का भी हो सकता है।

** किन्ही दो लक्षणों के होने पर अपने चिकित्सक को ज़रूर से संपर्क करे या पास के इमरजेंसी केयर में जा कर खुद की जांच करवाए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now