विराट कोहली पीते हैं खास पानी, फायदे जान आप भी हो जायेंगे हैरान 

विराट कोहली पीते हैं खास पानी, फायदे जान आप भी हो जायेंगे हैरान
विराट कोहली पीते हैं खास पानी, फायदे जान आप भी हो जायेंगे हैरान

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का फिटनेस (Virat Kohli Fitness) के मामले में कोई भी मुकाबला नहीं कर सकता। विराट अपनी फिटनेस का बहुत ज्यादा ध्यान रखते हैं। यही नहीं, विराट ने अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए नॉन वेज फूड को पूरी तरह से छोड़ दिया। कोहली ने न सिर्फ नॉनवेज खाना छोड़ा बल्कि उन्होंने एक खास तरह का पानी भी पीना शुरू कर दिया। हाल ही में इस पानी के बारे में लोगों के बीच काफी चर्चा चली है। काला रंग का ये पानी नार्मल पानी की तरह बिल्कुल भी नहीं दिखता। भले ही इस पानी का रंग काला होता है, लेकिन इसमें नार्मल पानी से ज्यादा पोषक तत्व मौजूद होते हैं। विराट कोहली अब इसी पानी को पीते हैं। ये पानी वैसे तो बहुत महंगा होता है लेकिन इसके गुण जानकर आपका भी इसे पीने का मन जरूर करेगा। लेकिन आइए जानते हैं उससे पहले इस काले पानी का सेहत के लिए लाभ।

विराट कोहली पीते हैं खास पानी, फायदे जान आप भी हो जायेंगे हैरान - Virat Kohli Peete Hain Khas Pani, Fayde Jaan Aap Bhi Ho Jayenge Hairan In Hindi

काले पानी या ब्लैक अल्कलाइन पानी में मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस पानी का पीएच 8 से 9 के बीच होता है। क्षारीय पानी पुराने दस्त, पाचन समस्याओं जैसे एसिडिटी (acidity), अपच (Indigestion), और असामान्य आंतों के किण्वन, हड्डी और हृदय स्वास्थ्य (bone and heart health), और मधुमेह (diabetes) के इलाज में प्रभावी होता है। वहीं काला पानी पीने के लाभों को और भी ज्यादा समझने के लिए अध्ययन किए जा रहे हैं।

इवोकस भारत की वो पहली कंपनी है जो इस काले पानी को भारत में लाई। इसमें कई आवश्यक खनिजों का समावेश है, और इसमें कोई अतिरिक्त शर्करा या कैफीन भी नहीं होता है। यह पानी सेहत के लिहाज से बहुत लाभदायक होता है। यदि आप किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं, तो इस पानी को जरूर पीएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki