विटामिन E की कमी से कौन सा रोग होता है? : Vitamin E Deficiency Can Cause? 

विटामिन E की कमी से कौन सा रोग हो सकता है? (source - google images)
विटामिन E की कमी से कौन सा रोग हो सकता है? (source - google images)

Vitamin E एक आवश्यक फैट-सॉल्युबल चीज़ है जो फलों और हरी सब्जियों में मौजूद होता है। दुर्भाग्य से, मानव शरीर इस विटामिन का उत्पादन करने में असमर्थ है इसलिए, व्यक्तियों को अपनी आहार आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विटामिन ई से भरपूर खाने वाली चीज़ों का सेवन करना पड़ता है, फैट्स का घुलनशील (soluble component) होने के कारण, इसे ब्लडस्ट्रीम में घुलने में पर्याप्त मात्रा में फैट्स की आवश्यकता होती है। आमतौर पर, मानव शरीर विटामिन E को लिवर में ही स्टोर करता है। कम या बिना फैट वाले आहार का सेवन करने से भी विटामिन E की कमी हो सकती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी आपकी इम्युनिटी कम हो सकती है। इसलिए इस कमी के शुरुआती लक्षणों की पहचान करना और उसके अनुसार सावधानी बरतना आवश्यक है।

यहां कुछ सामान्य लक्षण दिए गए हैं, जो किसी व्यक्ति में विटामिन E की कमी का संकेत देते हैं जैसे - हेयर लॉस, स्किन की समस्याएं, कमज़ोरी, खुजली, आखों का कमजोर होना, व खराब इम्युनिटी को बढ़ावा दे सकती है। मानव शरीर में विटामिन ई की कमी के प्राथमिक कारण क्या हैं? - खराब आहार (poor diet), जेनेटिक्स (genetics) और चिकित्सीय स्थिति (medical conditions) इसका कारण हो सकती है।

विटामिन E की कमी से कौन सा रोग होता है? : Vitamin E Deficiency Can Cause in Hindi

नेत्र विकार (eye disorder)

विटामिन E की कमी से केंद्रीय दृष्टि या उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन 'age related macular degeneration' (AMD) का नुकसान होता है।

मानसिक कार्य विकार (mental function disorder)

विटामिन E की कमी से मानसिक समस्याएं हो सकती हैं और संज्ञानात्मक कार्य (cognitive function) बाधित हो सकता है। इससे वृद्ध व्यक्तियों में अल्जाइमर (Alzheimer) हो सकता है।

स्पिनोसेरेबेलर गतिविभ्रम (spinocerebellar ataxia)

विटामिन E की कमी से एक प्रगतिशील तंत्रिका संबंधी विकार (neurological disorder) हो सकता है, जो धीरे-धीरे गतिविभ्रम (ataxia) में विकसित हो सकता है। यह हृदय की मांसपेशियों को भी खराब कर सकती है जिससे मृत्यु भी हो सकती है। कार्डियोमायोपैथी (Cardiomyopathy) भी AVED के रोगियों में विटामिन E की कमी का एक कारण है। यह स्तिथि हृदय को रोकती है शरीर के बाकी हिस्सों में ब्लड पंप करने से, जिससे धड़कन, सांस लेने में तकलीफ और थकान हो सकती है।

गर्भावस्था के मुद्दे (pregnancy issues)

गर्भावस्था में विटामिन E की भूमिका तंत्रिका तंत्र (neurological) के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है। इसके विपरीत, अपर्याप्त विटामिन E एक शिशु के मानसिक विकास और दृष्टि को प्रभावित करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।