Create

मस्से का घरेलू इलाज- Masse ka gharelu upchar

मस्से का घरेलू इलाज(फोटो:zee news)
मस्से का घरेलू इलाज(फोटो:zee news)

कुछ चीजें ऐसी होती हैं कि अगर वो चेहरे पर या फिर शरीर के किसी भी हिस्से में निकल जाए तो अजीब सा लगने लगता है। कई बार मस्से शरीर ऐसी जगह निकल जाते हैं जहां से लुक्स खराब दिखने लगता है। हालांकि, इससे शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है। खासकर मस्से गर्दन, हाथ, पीठ और कई जगह पर निकलते हैं। इस समस्या का भी समाधान घरेलू उपचार के जरिए ठीक किया जा सकता है।

बेकिंग सोडा और अरंडी का तेल

मस्सों से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा और अरंडी के तेल भी काफी मदद करता है। 2 चुटकी बेकिंग सोडा में अरंडी का तेल की कुछ बूंदों को मिक्स कर लें और इसे मस्से पर लगा लें। इसे रात के समय सोने के पहले लगाए और ऊपर से बैंडेज लगा लें। सुबह होने पर त्वचा को साफ कर लें। इसे 3 से 5 दिन तक लगाए मस्सा पूरी तरह से गायब हो जाएगा।

लहसुन का पेस्ट

लहसुन की कलियों को छीलकर इनका गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसे मस्से पर लगाए और बैंडेज भी लगा लें, कुछ दिनों तक ऐसे करने से मस्सा गायब हो जाएगा।

ताजा एलोवेरा जेल

घर में लगे एलोवेरा प्लांट से हर दिन कुछ ताजा एलोवेरा जेल निकाल कर मस्सों पर लगाए। यह प्रक्रिया दिन में 3 से 4 बार करें। एलोवेरा जेल में ऐसे कई प्राकृतिक गुण और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो आपके मस्से को जल्दी सुखा देंगी और इसके निशान भी गायब हो जाएंगे।

बरगद के पत्तों का रस

बरगद के पत्तों का रस भी मस्से को खत्म करने में काफी असरदार होता है। बरगद के रस को त्वचा पर लगाने से त्वचा नर्म-मुलायम हो जाती है और मस्से झड़ जाते हैं।

कटा हुआ आलू

कटा हुआ आलू भी मस्सों की समस्या से छुटकारा दिलाता है, लेकिन ध्यान रहे की तुरंत का कटा हुआ आलू ह। इसके काटने के बाद तुरंत मस्सों पर रगड़ें, दिन में 3 से 4 बार ऐसा करने से मस्से सूख कर गिरने लगते हैं।

अलसी के बीज

भारतीय रसोई में कई सारी औषधियां उपलब्ध हैं, जिनमें कई सारे रोगों को खत्म करने में इस्तेमाल किया जाता है। अलसी के बीच भी इसमें काफी लाभकारी हैं। मस्सों से छुटकारा पाने के लिए अलसी के बीज को पीस लें, उसके बाद इसमें अलसी का तेल और शहद मिला लें। इस मिश्रण को मस्से पर लगाए। 4-5 दिनों में परिणाम नज़र आने लगेगा।

एप्पल साइडर विनेगर

थोड़ा सा एप्पल साइडर विनेगर को कॉटन बॉल पर लगाकर, दिन में तीन बार मस्सों पर लगाएं। कुछ हफ़्तों में मस्से ग़ायब हो जाएंगे।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment