लम्बे समय के लिए मास्क लगाना हो सकता है घातक, जान लीजिये साइड इफेक्ट्स

लम्बे समय के लिए मास्क लगाना हो सकता है घातक, जान लीजिये साइड इफेक्ट्स
लम्बे समय के लिए मास्क लगाना हो सकता है घातक, जान लीजिये साइड इफेक्ट्स

कोविड (Covid) के समय से ही लोगों ने मास्क को अपना लिया है। अब लोग बाहर निकलते हैं, तो मास्क लगाकर ही निकलते हैं, जो काफी अच्छी बात भी है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मास्क को घंटो तक लगाए रखते हैं। वहीं कुछ तो, घर पर भी मास्क लगाए रखना पसंद करते हैं। पर क्या आप जानते हैं, जो व्यक्ति हमेशा ही मास्क पहने रहते हैं उनके लिए मास्क लगाना घातक भी हो सकता है और वो कैसे बताएंगे आगे के लेख में -

लम्बे समय के लिए मास्क लगाना हो सकता है घातक, जान लीजिये साइड इफेक्ट्स Wearing a mask for a long time can be fatal, clutching the wrong side in hindi

हाइपरकेपनिया (Hypercapnia) - मास्क पहनना बहुत ही आवश्यक होता है लेकिन क्या आप जानते हैं, मास्क पहनने से मुंह और नाक से छोड़ी गई कार्बन डाइऑक्साइड (Carbon dioxide) दोबारा से मुंह और नाक के जरिए फेफड़ों तक जाती है। जिससे सांस और हृदय संबंधित समस्या भी हो सकती है। इसे हाइपरकेपनिया कहते हैं। इस समस्या से बचने के लिए बीच बीच में मास्क को हटाते रहना चाहिए।

मुंहासों की समस्या (Acne problem) - जिन लोगों को आदत होती है लगातार मास्क पहनने की उन लोगों को धीरे धीरे मुंहासों की परेशानी होने लगती है। दरअसल मास्क पहनने से त्वचा को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है। इसके अलावा त्वचा में नमी बनी रहती है जिसके कारण मुंहासे, लाल चकत्ते, लालिमा जैसी परेशानी होने लगती है। इसलिए कुछ कुछ देर में मास्क उतारने की सलाह दी जाती है।

सांस लेने में हो सकती है दिक्कत (There may be difficulty in breathing) - मास्क लगातार लगाए रखने से सांस लेने में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जिस जगह भीड़ न हो वहां मास्क निकाल सकते हैं।

सिर दर्द की परेशानी (Headache problem) - कई लोगों को मास्क हमेशा लगाए रखने की आदत होती है। लेकिन आपको बता दें कि इससे सिर दर्द की परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। क्योंकि लगातार मास्क लगाने से सही तरीके ऑक्सीजन (oxygen) नहीं मिल पाती है जिसके कारण सिर दर्द की समस्या हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now