कब्ज दूर करने के आसान उपाय क्या हैं?

What are the easy ways to get rid of constipation?
कब्ज दूर करने के आसान उपाय क्या हैं?

कब्ज एक आम पाचन समस्या है जो कई लोगों को उनके जीवन में कभी न कभी प्रभावित करती है। इसे प्रति सप्ताह तीन से कम मल त्याग करने, मल त्यागने में कठिनाई, या कठोर और शुष्क मल होने के रूप में परिभाषित किया गया है। जबकि कभी-कभी कब्ज गंभीर स्वास्थ्य समस्या नहीं हो सकती है, यह असहज हो सकती है और जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती है।

कब्ज से छुटकारा पाने के कई आसान तरीके हैं जिनके लिए दवा की आवश्यकता नहीं होती है।

फाइबर का सेवन बढ़ाएं

कब्ज दूर करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है अपने फाइबर का सेवन बढ़ाना। फाइबर आपके मल में बल्क जोड़ता है, जिससे इसे पास करना आसान हो जाता है। यह आपके मल को नरम करने में भी मदद करता है, जिससे कब्ज होने की संभावना कम हो जाती है। वयस्कों के लिए फाइबर की अनुशंसित दैनिक खपत 25-30 ग्राम है। कुछ उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, नट और बीज शामिल हैं।

खूब सारा पानी पीओ

खूब सारा पानी पीओ!
खूब सारा पानी पीओ!

निर्जलीकरण कब्ज को खराब कर सकता है, इसलिए बहुत सारा पानी पीना महत्वपूर्ण है। पानी मल को नरम करने में मदद करता है, जिससे उन्हें पास करना आसान हो जाता है। एक दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें। बहुत अधिक कैफीन युक्त या मादक पेय पीने से बचें, जो आपको निर्जलित कर सकते हैं।

नियमित रूप से व्यायाम करें

व्यायाम मल त्याग को प्रोत्साहित करने और कब्ज दूर करने में मदद कर सकता है। नियमित शारीरिक गतिविधि पाचन में सुधार कर सकती है, तनाव कम कर सकती है और समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है। सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने का लक्ष्य रखें। पैदल चलना, साइकिल चलाना और तैरना सभी अच्छे विकल्प हैं।

जरूरत पड़ने पर बाथरूम का इस्तेमाल करें

youtube-cover

मल त्याग करने की इच्छा को अनदेखा करने से कब्ज हो सकता है। जब आप जाने का आग्रह महसूस करें, तो देर न करें। जितनी जल्दी हो सके एक बाथरूम खोजें। यदि आप बार-बार जाने की इच्छा को अनदेखा करते हैं, तो आपका शरीर आपके मस्तिष्क को संकेत भेजना बंद कर सकता है, जिससे नियमित मल त्याग करना कठिन हो जाता है।

प्राकृतिक जुलाब का प्रयास करें

कई प्राकृतिक जुलाब हैं जो कब्ज को दूर करने में मदद कर सकते हैं। Prunes एक प्रसिद्ध प्राकृतिक रेचक है जो मल को नरम करने और मल त्याग में सुधार करने में मदद कर सकता है। अन्य प्राकृतिक जुलाब में एलोवेरा, अदरक और अलसी शामिल हैं। हालांकि, किसी भी नए पूरक या हर्बल उपचार का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है।

प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थ खाएं

प्रोबायोटिक्स फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं जो आपकी आंत में रहते हैं और स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थ खाने से आंत के स्वस्थ वनस्पति को बनाए रखने और मल त्याग में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now