पुरुषों में गंजेपन का क्या कारण है?

What Causes Baldness In Men?
पुरुषों में गंजेपन का क्या कारण है?

पुरुषों में गंजापन, जिसे एंड्रोजेनिक एलोपेसिया भी कहा जाता है, एक सामान्य स्थिति है जो पुरुष आबादी के एक महत्वपूर्ण हिस्से को प्रभावित करती है। यह मुख्य रूप से आनुवंशिक, हार्मोनल और पर्यावरणीय कारकों के संयोजन के कारण होता है।

निम्नलिखित इन कारणों के बारे में आप यहाँ विस्तार से जाने:

1. आनुवंशिकी:

पुरुष पैटर्न गंजापन का सबसे महत्वपूर्ण कारक आनुवंशिकी है। ऐसा माना जाता है कि माता-पिता दोनों से विरासत में मिले जीन गंजेपन का अनुभव होने की संभावना में योगदान करते हैं। यदि करीबी रिश्तेदारों, जैसे पिता, चाचा या दादा को गंजापन का अनुभव हुआ है, तो भविष्य की पीढ़ियों में इसके होने की अधिक संभावना है।

youtube-cover

2. हार्मोन:

पुरुष पैटर्न गंजापन के विकास में हार्मोन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विशेष रूप से, डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (DHT), टेस्टोस्टेरोन का व्युत्पन्न, एक प्रमुख कारक माना जाता है। DHT बालों के रोम में रिसेप्टर्स को बांधता है, जिससे वे समय के साथ सिकुड़ जाते हैं। यह प्रक्रिया, जिसे लघुकरण के रूप में जाना जाता है, बालों के विकास को रोकने और गंजापन की उपस्थिति की ओर ले जाती है।

3. आयु:

आयु एक अन्य योगदान कारक है। जबकि पुरुष पैटर्न गंजापन किशोरावस्था के अंत या बीस के दशक की शुरुआत में शुरू हो सकता है, यह उम्र के साथ अधिक प्रचलित हो जाता है। बालों के रोमों का धीरे-धीरे पतला होना कई पुरुषों की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया का एक स्वाभाविक हिस्सा है।

4. पर्यावरणीय कारक:

तनाव, खराब पोषण और कुछ दवाएँ जैसे पर्यावरणीय कारक बालों के झड़ने को बढ़ा या तेज़ कर सकते हैं। पर्यावरण प्रदूषकों और विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आने से भी बाल पतले होने और गंजापन हो सकता है।

पर्यावरणीय कारक
पर्यावरणीय कारक

5. चिकित्सीय स्थितियाँ:

कुछ चिकित्सीय स्थितियाँ, जैसे कि थायरॉयड विकार, ऑटोइम्यून रोग और खोपड़ी संक्रमण, बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। इन अंतर्निहित स्थितियों का इलाज करने से कुछ मामलों में गंजापन की प्रगति को धीमा करने या उलटने में मदद मिल सकती है।

6. जीवनशैली विकल्प:

नशीले पदार्थों का सेवन, और आवश्यक पोषक तत्वों की कमी वाला अस्वास्थ्यकर आहार बालों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और पुरुष पैटर्न गंजापन में योगदान कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।