मानसिक शांति के लिए कौन से रंग पहनने चाहिए और क्यों?

What are the colours one should wear for mental peace and why?
मानसिक शांति के लिए कौन से रंग पहनने चाहिए और क्यों?

हम जो रंग चुनते हैं, वे हमारे मूड, भावनाओं और मानसिक स्थिति पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। कौन से रंग मानसिक शांति को बढ़ावा देते हैं, कुछ रंग ऐसे हैं जो आमतौर पर शांति और विश्राम से जुड़े होते हैं।

आज हम उन रंगों का पता लगाएंगे जो मानसिक शांति को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं और क्यों।

नीले रंग को व्यापक रूप से सबसे शांत रंगों में से एक माना जाता है।

यह शांति की भावना से जुड़ा है। नीले रंग का उपयोग अक्सर बेडरूम, बाथरूम और अन्य स्थानों में किया जाता है जहाँ विश्राम महत्वपूर्ण होता है। अध्ययनों से पता चला है कि नीला हृदय गति और निम्न रक्तचाप को धीमा कर सकता है, जो शांति की भावना को बढ़ावा दे सकता है और तनाव को कम कर सकता है। यह भी माना जाता है कि यह मस्तिष्क में शांत करने वाले रसायनों के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जैसे सेरोटोनिन।

youtube-cover

हरा एक और रंग है जो अक्सर मानसिक शांति से जुड़ा होता है।

नीले रंग की तरह, हरा एक शांत रंग है जो विश्राम को बढ़ावा देने और तनाव को कम करने के लिए माना जाता है। यह प्रकृति, विकास और नवीनीकरण से जुड़ा हुआ है, और अक्सर उन जगहों पर उपयोग किया जाता है जहां लोग आराम करने जाते हैं, जैसे कि पार्क और उद्यान। अध्ययनों से पता चला है कि हरी जगहों के संपर्क में आने से मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे अवसाद और चिंता के लक्षण कम हो सकते हैं।

सफेद एक ऐसा रंग है जो अक्सर शुद्धता, स्पष्टता और सादगी से जुड़ा होता है।

यह एक तटस्थ रंग है जो शांति और शांति की भावना पैदा कर सकता है, विशेष रूप से न्यूनतम स्थानों में। सफेद रंग का उपयोग अक्सर ध्यान और योग स्थानों में किया जाता है, क्योंकि यह मन को साफ करने और आंतरिक शांति की भावना को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। यह आशा, आशावाद और नई शुरुआत की भावनाओं को प्रोत्साहित करने वाला भी माना जाता है।

youtube-cover

गुलाबी एक ऐसा रंग है जो अक्सर प्यार, करुणा और पोषण से जुड़ा होता है।

यह एक शांत रंग है जिसके बारे में माना जाता है कि यह विश्राम को बढ़ावा देता है और तनाव को कम करता है। मरीजों के लिए शांत और पोषण का माहौल बनाने के लिए गुलाबी रंग का अक्सर अस्पतालों और स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग्स में उपयोग किया जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि गुलाबी रंग के संपर्क में आने से रक्तचाप और हृदय गति कम हो सकती है, और शांति और कल्याण की भावना को बढ़ावा मिलता है।

बैंगनी एक ऐसा रंग है जो अक्सर आध्यात्मिकता, ज्ञान और शांति से जुड़ा होता है।

यह एक शांत रंग है जिसके बारे में माना जाता है कि यह विश्राम को बढ़ावा देता है और तनाव को कम करता है। बैंगनी रंग का प्रयोग अक्सर ध्यान और आध्यात्मिक प्रथाओं में किया जाता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह तीसरे नेत्र चक्र को उत्तेजित करता है, जो अंतर्ज्ञान और आंतरिक ज्ञान से जुड़ा हुआ है। अध्ययनों से पता चला है कि बैंगनी रंग के संपर्क में आने से मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे चिंता और अवसाद के लक्षण कम हो सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now