अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए सही आहार पिरामिड क्या होना चाहिए?

What should be the correct diet pyramid for good mental health?
अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए सही आहार पिरामिड क्या होना चाहिए?

अच्छा शारीरिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए एक स्वस्थ आहार आवश्यक है, लेकिन यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। हम जो भोजन करते हैं वह हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है, और इसमें हमारा मस्तिष्क भी शामिल है। अध्ययनों से पता चला है कि एक स्वस्थ आहार मूड में सुधार कर सकता है, चिंता कम कर सकता है और अवसाद को रोक सकता है।

आज हम जानेंगे कि अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए सही डाइट पिरामिड क्या होना चाहिए।

सबसे पहले, देखते हैं कि एक स्वस्थ आहार कैसा दिखता है। अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) एक संतुलित आहार की सिफारिश करता है जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद शामिल हैं। यह भोजन पिरामिड का आधार है, जो स्वस्थ खाने के लिए एक दृश्य मार्गदर्शिका है।

ओमेगा -3 फैटी एसिड

ओमेगा -3 फैटी एसिड!
ओमेगा -3 फैटी एसिड!

ओमेगा -3 फैटी एसिड आवश्यक वसा हैं जो हमारे शरीर अपने आप नहीं बना सकते हैं। वे वसायुक्त मछली में पाए जाते हैं, जैसे कि सैल्मन और सार्डिन, साथ ही अलसी, चिया के बीज और अखरोट में।

ओमेगा-3 मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे मस्तिष्क कोशिका झिल्लियों का एक प्रमुख घटक हैं। वे न्यूरोट्रांसमीटर फ़ंक्शन में भी भूमिका निभाते हैं, जो मूड और व्यवहार को प्रभावित करता है।

एंटीऑक्सीडेंट

एंटीऑक्सिडेंट यौगिक होते हैं जो हमारी कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। मुक्त कण अस्थिर अणु होते हैं जो हमारी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और अवसाद और चिंता सहित पुरानी बीमारियों के विकास में योगदान कर सकते हैं।

एंटीऑक्सिडेंट फलों और सब्जियों में पाए जाते हैं, विशेष रूप से वे जो चमकीले रंग के होते हैं, जैसे जामुन, पालक और शकरकंद।

बी विटामिन

बी विटामिन पोषक तत्वों का एक समूह है जो मस्तिष्क के कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में भूमिका निभाते हैं, जो मूड और व्यवहार को प्रभावित करते हैं।

बी विटामिन साबुत अनाज, पत्तेदार हरी सब्जियों और लीन प्रोटीन जैसे चिकन और मछली में पाए जाते हैं।

youtube-cover

प्रोबायोटिक्स

प्रोबायोटिक्स फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं जो हमारी आंत में रहते हैं। वे सेरोटोनिन सहित न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में भूमिका निभाते हैं, जो मूड को प्रभावित करता है।

प्रोबायोटिक्स किण्वित खाद्य पदार्थों में पाए जा सकते हैं, जैसे कि दही, केफिर और सौकरकूट।

इन पोषक तत्वों को ध्यान में रखते हुए, आइए देखें कि अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए आहार पिरामिड कैसा दिख सकता है।

पिरामिड के आधार पर फल और सब्जियां हैं.

इन्हें हमारे आहार का बड़ा हिस्सा बनाना चाहिए, क्योंकि ये एंटीऑक्सिडेंट सहित पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। प्रति दिन फलों और सब्जियों की कम से कम पांच सर्विंग्स का लक्ष्य रखें और विभिन्न रंगों को शामिल करने का प्रयास करें।

आगे साबुत अनाज हैं, जो जटिल कार्बोहाइड्रेट और बी विटामिन प्रदान करते हैं।

साबुत अनाज में ब्राउन राइस, क्विनोआ और पूरी गेहूं की ब्रेड शामिल हैं। सफेद ब्रेड और पास्ता जैसे रिफाइंड अनाज के बजाय साबुत अनाज चुनने की कोशिश करें।

चिकन, मछली और बीन्स जैसे लीन प्रोटीन अमीनो एसिड प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण हैं, जो न्यूरोट्रांसमीटर के निर्माण खंड हैं। प्रत्येक भोजन के साथ प्रोटीन शामिल करें, और संतृप्त वसा का सेवन कम रखने के लिए दुबले विकल्प चुनें।

स्वस्थ वसा, जैसे कि नट, बीज और वसायुक्त मछली में पाए जाने वाले, को संयम में शामिल किया जाना चाहिए। ये वसा ओमेगा -3 फैटी एसिड प्रदान करते हैं, जो मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

पिरामिड के शीर्ष पर चीनी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ हैं। इन्हें सीमित किया जाना चाहिए, क्योंकि ये थोड़ा पोषण प्रदान करते हैं और सूजन में योगदान कर सकते हैं, जो अवसाद और चिंता से जुड़ा हुआ है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now