मौसमी संक्रमण से बचने के लिए सही आम चुनने के आसान उपाय क्या हैं?

What are the easy ways to choose the right mangoes to avoid seasonal infection?
मौसमी संक्रमण से बचने के लिए सही आम चुनने के आसान उपाय क्या हैं?

आम एक स्वादिष्ट फल है जिसका आनंद दुनिया भर के लोग लेते हैं। हालांकि, आम का मौसम भी ऐसा समय होता है जब लोग विभिन्न संक्रमणों के कारण बीमार हो सकते हैं। सही आम का चुनाव इन मौसमी संक्रमणों को रोकने में मदद कर सकता है।

आज हम सही आम चुनने और मौसमी संक्रमण से बचने के कुछ आसान तरीकों पर चर्चा करेंगे।

रंग जांचें

आम का रंग उसके पकने और ताजगी का एक महत्वपूर्ण संकेतक है। एक पके आम का रंग चमकीला होना चाहिए। आम की किस्म के आधार पर, यह रंग हरे से पीले या लाल तक हो सकता है। ऐसे आमों से बचें जिनका रंग फीका या मटमैला होता है क्योंकि उनके अधिक पके या खराब होने की संभावना होती है।

आम को मसल लीजिये

आम पका है या नहीं, यह जांचने का एक और तरीका है कि उसे हल्का सा निचोड़ लें। एक पका हुआ आम छूने में थोड़ा नरम होना चाहिए, लेकिन गूदा नहीं। अगर आम ज्यादा सख्त है तो अभी पका नहीं है और अगर ज्यादा नरम है तो ज्यादा पका है और सड़ना शुरू हो सकता है।

youtube-cover

आम को सूंघें

आम की महक भी उसकी ताजगी और पकने का एक महत्वपूर्ण संकेतक है। एक पके आम में मीठी और फल जैसी महक होनी चाहिए। यदि आम में खट्टी या बासी गंध है, तो यह अधिक पका या खराब हो सकता है।

दाग या खरोंच की तलाश करें

दाग या खरोंच के किसी भी लक्षण के लिए आम का ध्यानपूर्वक निरीक्षण करें। कटे या खरोंच वाले आमों में बैक्टीरिया या कवक से संक्रमित होने की संभावना अधिक होती है जो संक्रमण का कारण बन सकते हैं। ऐसे आमों से बचें जिनमें नरम धब्बे, काले धब्बे या फफूंदी लगे हों।

कच्चे आम खाने से परहेज करें

कच्चे आम खाने से परहेज करें!
कच्चे आम खाने से परहेज करें!

कच्चे आम में उच्च मात्रा में टैनिन होता है जो पेट खराब, दस्त और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए, इसे खाने से पहले आम के पूरी तरह से पकने तक इंतजार करना जरूरी है।

आम को धो लीजिये

आम खाने से पहले, किसी भी गंदगी, धूल, या कीटनाशक अवशेषों को हटाने के लिए इसे अच्छी तरह से धोना जरूरी है। आम को साफ पानी से धो कर साफ तौलिये या टिश्यू से सुखा लीजिये. साबुन या डिटर्जेंट का उपयोग न करें क्योंकि वे अपने पीछे हानिकारक अवशेष छोड़ सकते हैं।

आम को ठीक से स्टोर कर लीजिये

संक्रमण को रोकने के लिए आम को ठीक से स्टोर करना जरूरी है। आमों को सीधी धूप से दूर ठंडी, सूखी जगह पर रखना चाहिए। आमों को प्लास्टिक की थैलियों या कंटेनरों में न रखें क्योंकि वे नमी को रोक सकते हैं और बैक्टीरिया और कवक के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। इसके बजाय, आम को पेपर बैग या हवादार कंटेनर में स्टोर करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now