शुगर से हो रही कमजोरी को दूर करने के लिए क्या खाएं? - Sugar Se Ho Rahi Kamjori Ko Dur Krne Ke Liye Kya Khaye?

शुगर से हो रही कमजोरी को दूर करने के लिए क्या खाएं? ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
शुगर से हो रही कमजोरी को दूर करने के लिए क्या खाएं? ( फोटो - Sportskeeda Hindi )

डायबिटीज (Diabetes) में अक्सर मरीज कमजोर पड़ने लग जाता है। क्योंकि खाने की पाबंदी और कुछ मेंटल स्ट्रेस के कारण भी शुगर के दौरान कमजोरी आ सकती है। इस कमजोरी को दूर करने के लिए शुगर मरीज को खाने का एक निशचित समय तय कर लेना चाहिए। क्योंकि जिन लोगों में शुगर की समस्या होती है। उन्हें थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए। अगर एक साथ सारा खाना खाएंगे, तो शुगर बढ़ने का खतरा बना रहता है। डायबिटीज में खाने को यदि सही तरीके से टाइम टेबल के अनुसार खाया जाए, तो कमजोरी नहीं आएगी। तो आइए जानते हैं शुगर के मरीजों को क्या खाना चाहिए। जिससे उनकी कमजोरी दूर हो सके।

शुगर से हो रही कमजोरी को दूर करने के लिए खाएं ये चीजें

अलसी के बीज का करें सेवन (eat flax seeds) - अलसी के बीज में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 पाया जाता है। जिसको खाने से स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। और यदि डायबिटीज के मरीज अलसी का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर को बहुत ताकत मिलेगी। अलसी का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। इसको भून कर खा सकते हैं, या अलसी को पीस लें और आटे में मिलाकर रोटी बनाकर भी इसे खा सकते हैं। साथ ही अलसी को किसी स्मूदी में भी डालकर सेवन किया जा सकता है।

दही और अंडा (Yogurt and Egg) - दही में सीएलए पाया जाता है जो शरीर में हेल्दी ब्लड शुगर को बढ़ाने में हमारी मदद करता है। दूध में कैल्शियम और विटामिन-डी की अच्छी मात्रा होती है और सीएलए ऐसा फेट है जो वजन कम करने में और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। अंडे में भी काफी मात्रा में प्रोटीन और अमीनो एसिड होते हैं, जिसके नियमित तौर पर सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल के खतरे से बचा जा सकता है।

हरी सब्जियां (Green Vegetables) - डायबिटीज में हरी सब्जियों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। अपने रोज के खाने में एक पत्तेदार सब्जी को जरूर शामिल करें। सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन पाया जाता है। जो टाइप 2 के मरीजों लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। सब्जियों में आप इन सब्जी का सेवन तो जरूर करें- जैसे बथुआ, ब्रोकली, लौकी, तोरई, पालक, मेथी, करेला जैसी सब्जियों का नियमत तौर पर सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki