चेहरे पर आम लगाने के पांच फायदे क्या हैं?

What are the five benefits of applying mango on the face?
चेहरे पर आम लगाने के पांच फायदे क्या हैं?

फलों का राजा आम न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि कई स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभों से भी भरपूर होता है। यह विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है। आम को चेहरे पर लगाना आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता है।

आज हम आम को चेहरे पर लगाने के पांच फायदों के बारे में चर्चा करेंगे।

एजिंग साइन्स से लड़ता है

आम विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों से लड़ने में मदद करता है। विटामिन सी त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है। यह आम को उन लोगों के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक सामग्री बनाता है जो समय से पहले बूढ़ा होने से रोकना चाहते हैं। आम में बीटा-कैरोटीन भी होता है, जो त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है और झुर्रियों, महीन रेखाओं और उम्र के धब्बों को कम करता है।

एजिंग साइन्स से लड़ता है!
एजिंग साइन्स से लड़ता है!

त्वचा से पपड़ी हटाता है

आम में एंजाइम होते हैं जो एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट के रूप में कार्य करते हैं, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और छिद्रों को खोलने में मदद करते हैं। यह ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने में मदद करता है। आम में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) भी होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने, सेल टर्नओवर को बढ़ावा देने और आपको एक उज्जवल और अधिक चमकदार रंग देने में मदद करता है।

त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज़ करता है

आम विटामिन ए और ई का एक समृद्ध स्रोत है, जो त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज़ करने में मदद करता है। विटामिन ए त्वचा कोशिका पुनर्जनन को बढ़ावा देता है और त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है, जबकि विटामिन ई त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने और पोषण देने में मदद करता है। आम में प्राकृतिक शर्करा भी होती है जो त्वचा को कोमल और कोमल बनाए रखने में मदद करती है।

मुँहासे कम कर देता है

youtube-cover

आम में विटामिन ए होता है, जो सीबम के उत्पादन को कम करने में मदद करता है, तैलीय पदार्थ जो छिद्रों को बंद कर सकता है और मुंहासे पैदा कर सकता है। आम में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो मुंहासों से जुड़ी सूजन और लालिमा को कम करने में मदद करते हैं।

त्वचा में निखार लाता है

आम विटामिन सी से भरपूर होता है, जो काले धब्बे और रंजकता को कम करके त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में भी मदद करता है, जो त्वचा को एक उज्जवल और अधिक युवा रूप देता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now