सर्दी-जुकाम के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार क्या है?

What Is The Best Treatment For homemade Cold Rash?
सर्दी-जुकाम के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार क्या है?

सर्दी-जुकाम से निपटना असुविधाजनक हो सकता है, लेकिन सरल और प्रभावी घरेलू उपचार राहत प्रदान कर सकते हैं और उपचार को बढ़ावा दे सकते हैं। इसलिए आज हम कुछ ऐसे आसान और प्राकृतिक तरीकों के बारे में जानेंगे जो हमें सर्दी-जुकाम में रहत दिल पाएं ।

निम्नलिखित इन कुछ बिन्दुओं के माध्यम से जाने:

1. एलोवेरा जेल:

एलोवेरा अविश्वसनीय उपचार गुणों वाला एक अद्भुत पौधा है। एलोवेरा की पत्ती से ताजा जेल निकालें और इसे सीधे प्रभावित जगह पर लगाएं। एलोवेरा न केवल ठंडक का अहसास कराता है बल्कि लालिमा को कम करने और त्वचा की रिकवरी को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

2. नारियल का तेल:

नारियल तेल के मॉइस्चराइजिंग गुण इसे सर्दी के चकत्ते के इलाज के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाते हैं। प्रभावित त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और आगे की जलन को रोकने के लिए प्रभावित त्वचा पर धीरे से नारियल तेल की एक पतली परत लगाएं।

नारियल का तेल!
नारियल का तेल!

3. बेकिंग सोडा पेस्ट:

बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे दानों पर लगाएं। इससे खुजली और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है. कुछ मिनटों के बाद इसे धीरे से धोना सुनिश्चित करें।

4. कैमोमाइल चाय सेक:

कैमोमाइल चाय अपने सूजनरोधी और सुखदायक प्रभावों के लिए जानी जाती है। एक कप कैमोमाइल चाय बनाएं, इसे ठंडा होने दें और फिर इसे प्रभावित क्षेत्र पर सेक के रूप में लगाने के लिए एक साफ कपड़े का उपयोग करें।

5. शहद:

शहद एक प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट है, जिसका अर्थ है कि यह नमी को आकर्षित करता है और बनाए रखता है। ठंडे दानों पर शहद की एक पतली परत लगाएं और इसे गुनगुने पानी से धोने से पहले 15-20 मिनट तक लगा रहने दें।

youtube-cover

6. हाइड्रेटेड रहना:

त्वचा के समग्र स्वास्थ्य के लिए भरपूर पानी पीना महत्वपूर्ण है। जलयोजन आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और तेजी से उपचार को बढ़ावा देता है। सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन कर रहे हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा