सेल्युलाइटिस की बीमारी क्या है, जानिये इसके लक्षण और बचाव के उपाय 

सेल्युलाइटिस की बीमारी क्या है, जानिये इसके लक्षण और बचाव के उपाय
सेल्युलाइटिस की बीमारी क्या है, जानिये इसके लक्षण और बचाव के उपाय

सेल्युलाइटिस (cellulitis) एक आम बैक्टीरियल इंफेक्शन (Bacterial infection) है। सेल्युलाइटिस होने पर त्वचा में सूजन और लालपन आ जाता है। जो छूने पर गर्म लगता है और दर्द भरा होता है। सेल्युलाइटिस शरीर के दूसरे हिस्सों में काफी तेजी से फैलता है। लेकिन आमतौर पर ये एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को नहीं होता है। ये चेहरे या शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। लेकिन आमतौर पर सेल्युलाइटिस पैरों के निचले हिस्सा में ज्यादा प्रभावित होता है। ये ज्यादातर त्वचा की ऊपरी परत को ही प्रभावित करता है, लेकिन गंभीर मामलों में ये त्वचा के अंदर के ऊतकों को भी प्रभावित कर सकता है और रक्त में भी फैल सकता है। इसका उपचार कराना बहुत जरूरी होता है। नहीं तो ये घातक भी हो सकता है।

सेल्युलाइटिस के लक्षण

सेल्युलाइटिस होने पर कुछ इस प्रकार के लक्षण दिखाई पड़ सकते हैं। अगर आपको भी ये लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें-

सूजन, दर्द, बुखार, लाल धब्बे, गर्म त्वचा, त्वचा पर फोफले पड़ना, त्वचा में गड्ढे पड़ना ये सभी लक्षण सेल्युलाइटिस के होते हैं।

youtube-cover

सेल्युलाइटिस से बचाव के उपाय

घाव होने पर पट्टी को हमेशा बदलते रहें।

रोजाना घाव को सही तरीके से साफ करें।

लालिमा, द्रव बहना, या दर्द होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

सुरक्षात्मक क्रीम व मरहम (मलहम) लगाएं - ज्यादातर घावों की सतह के लिए एंटीबायोटिक क्रीम और मलहम पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करते है।

एथलीट फुट जैसे त्वचा की सतह पर होने वाले संक्रमण का जल्दी से इलाज करवाएं - सतह पर होने वाले संक्रमण को सुपरफिशल इन्फेक्शन भी कहा जाता है, ये संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैल जाते हैं। इसलिए जल्द से जल्द उपचार शुरू करें।

नाखून काटने के दौरान ये ध्यान रखें कि आप आस-पास की त्वचा को नहीं काट रहे। इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि कहीं नाखून के आस पास की त्वचा न कट जाए।

जूते और दस्ताने को उपयोग करें।

अपने पैरों का कुछ कुछ समय में निरीक्षण जरूर करें।

अपनी त्वचा को हमेशा ही मॉइस्चराइज करके रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now