दर्दनाक बचपन के सूक्ष्म लक्षण क्या हैं?

What are the subtle signs of traumatic childhood?
दर्दनाक बचपन के सूक्ष्म लक्षण क्या हैं?

दर्दनाक बचपन के अनुभव किसी व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर स्थायी प्रभाव डाल सकते हैं। जबकि कुछ दर्दनाक अनुभव स्पष्ट हैं, जैसे कि शारीरिक शोषण, उपेक्षा या यौन शोषण, अन्य अधिक सूक्ष्म हो सकते हैं और वर्षों तक किसी का ध्यान नहीं जा सकता है।

आज हम दर्दनाक बचपन के अनुभवों के कुछ सूक्ष्म संकेतों का पता लगाएंगे।

चिंता और अवसाद

चिंता और अवसाद आघात के सामान्य लक्षण हैं, और वे विभिन्न तरीकों से प्रकट हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक बच्चा जिसने आघात का अनुभव किया है, उसमें सोने में कठिनाई, बार-बार बुरे सपने आना, या डर की लगातार भावना जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। उन्हें ध्यान केंद्रित करने या लगातार किनारे पर महसूस करने में भी कठिनाई हो सकती है।

पुरानी स्वास्थ्य समस्याएं

पुरानी स्वास्थ्य समस्याएं!
पुरानी स्वास्थ्य समस्याएं!

आघात का बच्चे के स्वास्थ्य पर शारीरिक प्रभाव भी पड़ सकता है। जिन बच्चों ने आघात का अनुभव किया है, उनमें सिरदर्द, पेट में दर्द या अन्य अस्पष्टीकृत शारीरिक लक्षणों जैसी पुरानी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। ये लक्षण पूरी तरह से चिकित्सीय परीक्षण के बाद भी बने रह सकते हैं, और ये बच्चे के जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकते हैं।

गरीब आत्मसम्मान

आघात का बच्चे के आत्मसम्मान पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। जिन बच्चों ने आघात का अनुभव किया है, वे महसूस कर सकते हैं कि वे प्यार या ध्यान देने योग्य नहीं हैं, या उन्हें ऐसा लग सकता है कि उनके साथ जो हुआ उसके लिए उन्हें दोष देना है। ये भावनाएँ वयस्कता में बनी रह सकती हैं और स्वस्थ संबंध बनाने की उनकी क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं।

youtube-cover

विश्वास के मुद्दे

आघात बच्चे की दूसरों पर भरोसा करने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है। आघात का अनुभव करने वाले बच्चे घनिष्ठ संबंध बनाने में झिझक सकते हैं, या वे उन लोगों पर भी विश्वास करने के लिए संघर्ष कर सकते हैं जो उनके करीब हैं। इससे उनके लिए जीवन में बाद में स्वस्थ संबंध बनाना मुश्किल हो सकता है।

फ्लैशबैक और बुरे सपने

फ्लैशबैक और दुःस्वप्न आघात के सामान्य लक्षण हैं। जिन बच्चों ने आघात का अनुभव किया है, उनके अनुभवों के विशद फ्लैशबैक हो सकते हैं, जो कुछ जगहों, ध्वनियों या गंधों से शुरू हो सकते हैं। उन्हें बुरे सपने भी आ सकते हैं जो उनके आघात से संबंधित हैं।

आक्रमण

आघात का अनुभव करने वाले बच्चे भी अपने अनुभवों से निपटने के तरीके के रूप में आक्रामक व्यवहार प्रदर्शित कर सकते हैं। वे क्रोध करने में तेज हो सकते हैं, या वे अपनी हताशा व्यक्त करने के तरीके के रूप में दूसरों पर हमला कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now